पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ग्रीन मैन:20 साल में बरनाला जिले के पांच गांवों में 10 हजार पौधे लगाए

बरनाला25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • धरती पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए पौधे लगाकर उनकी देखरेख कर रहे ग्रीन मैन
  • एसपी कौशल तीन दशक और डॉ. पदम 20 साल से पौधे लगाकर लोगों को कर रहे जागरूक

शहर के तीन लोग पर्यावरण को बचाने के लिए करीब 30 साल से वृक्षारोपण कर रहे हैं। अब शहर के लोग इनसे प्रेरणा ले रहे हैं। अब तक हजारों पेड़ लगाकर उन्हें संरक्षण देने वाले समाजसेवियों को ग्रीन मैन के नाम से भी जाना जाता है।

पटवारी के तौर पर सेवाएं देने वाले राजेश भूटानी ने बताया कि वह 20 साल से शहर के सदर बाजार में पौधे लगा रहे हैं। साथ ही लोगों को पौधरोपण के लिए जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह 5 गांवों (छीनीवाल, ठिकरीवाल, कैरे, चीमा और नाईवाल) में मिनी जंगलों का निर्माण कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है। इसके परिणाम अब दिखने शुरू हो गए हैं। इंसान ने यदि प्रकृति से प्यार करना न सीखा तो आने वाले दिनों में इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। सभी को घरों में अनार, नींबू, नीम और अन्य पौधे लगाने चाहिए।

समाजसेवी एसपी कौशल ने बताया कि वह 3 दशक से वृक्षारोपण कर रहे हैं। इस साल भी उन्होंने दाना मंडी, कामधेनु गोशाला हंडिआया में पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि सभी को जन्मदिन और सालगिरह पर पौधे जरूर लगाने चाहिए। उन्होंने बताया कि पेड़-पौधे भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन देते हैं।

होम्योपैथिक डॉ. पदम ने बताया कि वह 20 सालों से शहर को हरा भरा बनाने बनाने के लिए पौधे लगा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस साल उन्होंने पीपल, आम, फाइकस और बरोटा की अलग-अलग किस्मों के पौधे लगाए हैं। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को अपने-अपने घरों में भरपूर ऑक्सीजन लेने के लिए गमले में पौधे लगाने चाहिए और उनका संरक्षण करना चाहिए।

खबरें और भी हैं...