राहत / ऑनलाइन स्टडी के दिनों की ही ट्यूशन फीस वसूल सकते हैं स्कूल

X

  • कोरोना के चलते लगे कर्फ्यू व लाॅकडाउन में बंद हैं स्कूल
  • फीस वसूलने को लेकर हुए विवाद के बाद शिक्षा विभाग का एलान

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

बरनाला. (चेतन शर्मा)
प्रदेश में कोरोना के चलते लगे कर्फ्यू व लाॅकडाउन के समय की कोई भी स्कूल पूरी फीस नहीं वसूल सकता। प्रदेश सरकार की तरफ से यह नियम बनाया गया है। जिसके अधार पर शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की अगुवाई में जिला सत्र पर कमेटियों का गठन किया गया है। यह जानकारी जिले के डीईओ सर्वजीत सिंह तूर ने दी। उन्होंेने बताया कि कोरोना के दौरान नए सेशन में जितना समय स्कूल बंद रहेंगे। उस समय की फीस स्कूलों के द्वारा वसूली नहीं जा सकती। उस समय के दौरान की केवल ट्यूशन फीस ही वसूली जा सकती है। नया सेशल आम तौर पर 1 अप्रैल से शुरू होता है। लेकिन ओरोना के कारण बंद 22 मार्च से चल रहा है।

सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए लंबे समय तक अभी स्कूल खुलने की उम्मीद न के बराबर है। इसी के चलते प्राइवेट स्कूलों द्वारा ली जाने वाली फीसों के लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। बहुत से स्कूलों की तरफ से फीस भरने के लिए दवाब भी बनाया जा रहा है। जिसके चलते सरकार व शिक्षा विभाग की तरफ से आदेश जारी कर कहा गया है कि कोई भी प्राइवेट स्कूल इस समय के दौरान की फीस किसी भी विद्यार्थी से नहीं ले सकता। जो स्कूल बच्चों को आनलाईन स्टड़ी वाट्सएप, फेसबुक यां यू टयूब के माध्यम से करवा रहे है। सिर्फ वही स्कूल केवल ट्यूशन फीस लेने के हकदार हैं। अगर किसी भी स्कूल ने इस नियम का उल्लंघन किया तो उस पर तय नियमों के तहत कार्रवाई होगी।

फीस संबंधी कोई शिकायत है तो 84277-54313 व 988884-18769 पर करें संपर्क: डिप्टी डीईओ

जिले के डिप्टी डीईओ हरकवलजीत कौर ने बताया कि शिक्षा विभाग की तरफ से उन्हें प्राइवेट स्कूलों से जुड़े मामलो काे देखने के लिए नोडल अफसर नियुक्त किया है। जिले के प्राइवेट स्कूलों की तरफ से कोरोना के बंद के दौरान की फीस की मांग किसी से की जाती है तो, वह 84277-54313 पर दफ्तर के समय में संपर्क कर सकते हंै। साथ ही डिलिंग हेड नीरज सिंगला के नंबर 988884-18769 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हर रोज (सिर्फ छुट्टी वाले दिनों को छोड़ कर) सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक इन नंबरों पर संपर्क किया जा सता है। उन्होंने बताया कि अब तक जिले के प्राइवेट स्कूलों के फीसों के मामले से जुड़ी उनकी पास तीन शिकायतंे आई थी। जिनका उनकी तरफ से मौके पर ही निपटारा कर दिया गया है। जो स्कूल इस समय के दौरान की पूरी फीस की मांग करते हैं वह गलत है। इसी के साथ ही प्राइवेट स्कूलों को लेकर अगर कोई और समस्या हो वह भी इन नंबरों पर शेयर की जा सकती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना