पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • Bhawanigarh
  • In 2018, Mandeep Started Plantation Campaign To Make The Area Green, Spending 50 Thousand Has Planted 10 Thousand Plants So Far, Out Of Which 5500 Have Become Trees.

वातावरण बचाने की मुहिम:2018 में क्षेत्र को हरा-भरा करने को मनदीप ने शुरू की पौधरोपण मुहिम, 50 हजार खर्चकर अब तक 10 हजार पौधे लगाए, इनमें से 5500 बन गए हैं पेड़

भवानीगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर रविवार सुबह 5 बजे से 8 बजे तक अपने 10 साथियों के साथ पौधे लगाने व देखभाल के लिए निकल पड़ते हैं
  • भवानीगढ़: घर में पौधे लगाने का शौक धीरे-धीरे पर्यावरण को बचाने का बना जुनून तो मनदीप बांसल ने ग्रीन फाउंडेशन बनाया

(लखविंदरपाल गर्ग) क्षेत्र को हरा-भरा बनाने का एक नाैजवान का सपना धीरे-धीरे साकार होने लगा है। मौजूदा समय में 90 लोग मनदीप बांसल ग्रीन फाउंडेशन के साथ जुड़कर विभिन्न तरह पौधे लगा वातावरण को बचाने के प्रयास में जुटे हैं। शहर के मोटरसाइकिल ऑटाे पार्ट्स की दुकान चलाने वाले मनदीप बांसल को शुरू से ही वातावरण से लगाव था।

घर में पौधे लगाकर मुहिम की शुरूआत की और यह कब जनून बन गया, मनदीप को पता ही नहीं चला। मौजूदा समय में शहर व इसके आसपास के एरिया में 10 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। इनमें से 5500 पौधे तो पेड़ बन चुके हैं। मनदीप बांसल ने बताया कि वर्ष 2018 में क्षेत्र में पौधे लगाने की मुहिम शुरू की। शुरू-शुरू में तो उसका किसी ने साथ नहीं दिया। परंतु उसके जुनून को देखते धीरे-धीरे और भी पर्यावरण प्रेमी उनके साथ जुड़ने शुरू हो गए। प्रत्येक रविवार वह सुबह 5 बजे से लेकर 8 बजे तक अपने 10 साथियों सहित पौधे लगाने के लिए निकल पड़ते हैं। प्रत्येक रविवार 30 पौधे लगाए जाते हैं, हालांकि शुरू-शुरू में प्रतिदिन पौधे लगाने की मुहिम शुरू की थी। पौधे लगाने के लिए वह अबतक 50 हजार रुपए भी खर्च कर चुके हैं।

पेड़ाें के बिना समाज में पशु-पक्षियों व मानवता की कल्पना नहीं की जा सकती : मनदीप बांसल
मनदीप ने बताया कि अब क्षेत्र के लोग अपने जन्मदिन व शादी की वर्षगांठ पर उन्हें दुकान पर आकर पौधे दे जाते हैं। पीजीआई सेटेलाइट सेंटर घाबदां कोठी में 400 व पटियाला की एनआईएस संस्था में भी उन्होंने 300 पौधे लगाए। नेशनल हाईवे पर गांव फग्गूवाला से लेकर बालद कलां तक सड़क के किनारे पौधे लगाए जा चुके हैं।

जबकि गांव फग्गूवाला, आलोअर्ख, रोहटी, बालद कैंचिया के गुरुद्वारा साहिब, ट्रक यूनियन भवानीगढ़, धार्मिक स्थानों, बाबा पोथी वाला, गौशाला, शहर के सरकारी स्कूलों में भी दर्जनों पौधे लगाए जा चुके हैं। अबतक उन्हें कई संस्थाओं द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि यदि वातावरण प्रेमियों को सरकारी तौर पर सम्मान मिले तो उनका हौसला बढ़ेगा व अन्य लोग भी पौधे लगाने के लिए आगे आएंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें