पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भ्रष्टाचार:नूरपुर पंचायत पर मनरेगा मजदूरी में घोटाले का आराेप, जांच की मांग

भवानीगढ़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मनरेगा मजदूरों ने पंचायत के खिलाफ की नारेबाजी, सदस्यों पर पारिवारिक सदस्यों और चहेतों को लाभ देने का आरोप

गांव नूरपुरा में मनरेगा मजदूरों और गांववासियों की ओर से पंचायत के खिलाफ रोष प्रदर्शन कर नारेबाजी की गई। आरोप है कि पंचायत की ओर से अपने पारिवारिक सदस्यों और चहेतों को मनरेगा की राशि दी जा रही है। इस मौके पर गुरजीत सिंह, जगपाल सिंह, सिमरनजीत कौर ने कहा कि गांव नूरपुरा में सैकड़ाें से अधिक व्यक्तियों के मनरेगा के जॉब कार्ड हैं।

परंतु पंचायत की ओर से मनरेगा के तहत दिसंबर 2018 से अगस्त 2020 तक मनरेगा तहत गांव में पौधे लगाने के लिए चलाई मुहिम व अन्य कामों के लिए आई रकम 3 लाख 91 हजार 887 रुपए में से 3 लाख 29 हजार 134 रुपए केवल उन 26 जॉब कार्ड होल्डरों के खाते में डाल दी गई, जो पंचायत सदस्यों के रिश्तेदार व चहेते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि इन व्यक्तियों काे बिना काम पर गए ही उन्हें घर बैठे मनरेगा की राशि मिल गई। जबकि काम करने वाले मनरेगा मजदूरों को उनकी मेहनत की राशि अब तक नहीं मिली है। मौके पर प्रगट सिंह, जय राम, रूप सिंह, अमर सिंह, जतिंदर सिंह, प्रदीप सिंह, सुरिंदर सिंह, हंस कौर, निर्मला कौर, कुलविंदर कौर, करतार कौर, गुरदीप सिंह, हरदीप कौर, अमनदीप कौर आदि उपस्थित थे।

आरोप :जिनके खाते में राशि डाली गई, उनमें से कई अन्य जगह करते हैं काम

मजदूरों ने आरोप लगाया कि जिन व्यक्तियों के खाते में मनरेगा की राशि डाली गई है उनमें से कई व्यक्ति टोल प्लाजा कालाझाड़, भट्ठों व अन्य कामों पर नौकरी करते हैं। उन्होंने मांग की कि पूरे मामले की जांच करवाई जाए और आरोपी पाए जाने पर जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। काम करने वाले मजदूरों को उनकी मेहनत की राशि जल्द दी जाए।

जांच में विभाग को पूरा साथ दिया जाएगा : सरपंच पति
गांव की सरपंच सुखविंदर सिंह के पति सतिंदरपाल सिंह ने कहा कि पत्नी किसी जरूरी काम के लिए बाहर गई हुई है। मनरेगा के काम की जिम्मेवारी उन्होंने एक पंच को सौंपी थी। जिसके द्वारा किए गए कार्य की जानकारी उन्हें नहीं है। उनके द्वारा जांच के दौरान विभाग को पूरा साथ दिया जाएगा।

आरोपी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी : बीडीपीओ बीडीपीओ बलजीत सिंह सोही का कहना है कि जांच शुरू कर दी गई है। आरोपी पाए जाने पर कार्रवाई होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें