पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हनी किंग:गुरचरण की मेहनत से सूबे को मिला हनी क्लस्टर, 600 नौजवानों को ट्रेनिंग देकर बनाया आत्मनिर्भर

भुच्चो मंडी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर रविवार गुरचरण मान तुंगवाली में युवाओं को देते हैं मधुमक्खी पालन की ट्रेनिंग

(ब्रिज सिंगला) बठिंडा के गांव तुंगवाली के किसान गुरचरन सिंह मान ने 7 बक्सों से मधुमक्खी पालन का काम शुरू किया था। यह आज 2500 बक्सों तक पहुंच गया है। इसका एगमार्क लेकर वह खुद मंडीकरण कर रहे हैं। पंजाब भर के मधुमक्खी पालक उन्हें हनी किंग के नाम से बुलाते हैं। मान ने बताया कि वह अब तक 600 नौजवानों को मधुमक्खी पालन की ट्रेनिंग दे चुके हैं।

गुरचरन मान ने इलाके के 25 व्यक्तियों के साथ मिलकर 2003 में दी तुंगवाली हनी बी सोसायटी बनाई और इसके तहत हर साल 3 हजार मक्खी पालन के बक्से तैयार कर कृषि विज्ञान केंद्र बठिंडा के माध्यम से पंजाब में सप्लाई करते हैं। तुंगवाली में सफुर्ती स्कीम के तहत 3 करोड़ 35 लाख की लागत से हनी क्लस्टर पास हुआ है। सोसायटी के चेयरमैन गुरचरन मान, सचिव नछतर सिंह व कोषाध्यक्ष भोला सिंह ने बताया कि अगस्त तक प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा। वह हर रविवार काे कैंप लगाकर मक्खी पालन की जानकारी भी देते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें