पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आदेश:चौकीदारियों की 24 घंटे ड्यूटी, जुलूस निकालने व इक्ट्‌ठ करने पर पाबंदी

फाजिल्काएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी ने विभिन्न कार्यों पर लगाई पाबंदियां

डीसी अरविंद पाल सिंह संधू ने धारा 144 के तहत विभिन्न आदेश देते हुए जिले में कुछ पाबंदियां लगाई हैं। सरकारी इमारतों और पानी की टंकियों आदि की सुरक्षा, पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के इकठ्ठा होने पर पाबंदी व धार्मिक स्थानों की सुरक्षा के लिए पहरा लाने और चौकसी रखने के आदेश दिए गए।

अधिकारियों को हिदायत की है कि वह अपने अधीन आते अधिकारियों/कर्मचारियों/चौकीदारियों की 24 घंटे के लिए ड्यूटी लगाई जाए, जिससे किसी भी जत्थेबंदी द्वारा रोष प्रदर्शन की कार्रवाई को रोका जा सके। यह आदेश 31 जुलाई 2021 तक लागू रहेंगे।

आदेशों में कहा कि अकसर ही देखने में आता है कि अलग-अलग जत्थेबंदियों द्वारा अपनी, मांगों को मनवाने के लिए अलग-अलग सरकारी इमारतों, पानी की टंकियां भी शामिल हैं, पर चढ़कर आत्मदाह की धमकियां दीं जातीं हैं। इन हालातों से निपटने के लिए काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। इन आदेशों की उल्लंघना करने की सूरत में संबंधित विभाग के पुलिस प्रमुख की जिम्मेवारी फिक्स की जाएगी।
बेअदबी की घटनाओं को रोकने के लिए धार्मिक स्थानों पर पहरा लगाने के आदेश
जिला मैजिस्ट्रेट अरविंद पाल सिंह संधू ने गांवों की समूह पंचायतों और धार्मिक स्थानों की समितियां /बोर्ड /ट्रस्ट के मुखियों को पहरा लगाने के आदेश जारी किए हैं। डीसी ने बताया कि पिछले धार्मिक स्थानों पर शरारती अनसरों द्वारा बेअदबी की घटनाएं हुई हैं। इनके कारण इलाके में तनाव पैदा होने का डर बना रहता है जिस कारण लोगों की जान माल को नुकसान पहुंचने का अंदेशा बना रहता है।

उन्होंने बताया कि इन हालाततों में यह जरूरी है कि गांवों और कस्बों में धार्मिक स्थानों की मर्यादा को कायम रखा जाए जिससे धार्मिक स्थानों की सुरक्षा और लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुंच सके। उन्होंने कहा कि जिले में अमन कानून की स्थिति बनाए रखने और धार्मिक स्थानों की सुरक्षा के लिए उचित कदम तत्काल तौर पर उठाने की जरूरत के तहत यह आदेश जारी किए गए हैं।

नजायज चल रहीं मोबाइल आटा चक्कियों पर पाबंदी
जिले में नाजायज तौर पर चल रही मोबाइल आटा चक्कियों पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगाने के आदेश जारी किए हैं। कुछ व्यक्तियों द्वारा नाजायज मोबाइल आटा चक्कियां चलाईं जा रही हैं, जिस करके मंजूरशुदा आटा चक्कियों काे आर्थिक नुकसान हो रहा है। हाईकोर्ट के जारी आदेशानुसार मोबाइल आटा चक्कियों पर रोक लगाई जानी जरूरी है।

आर्मी रंग की वर्दी और वहीकल पर पाबंदी
आम लोगों के लबए मिल्ट्री रंग की वर्दी और वहीकलों की खरीद, बेच और प्रयोग करने पर पाबंदी के आदेश हैं। कुछ शरारती अनसरों द्वारा मिल्ट्री रंग की वर्दियों /व्हीकलों का गलत इस्तेमाल करके देश में अमन-शांति को खतरा रहता है। इसी के तहत शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए आम लोगों को आर्मी रंग की वर्दी और वाहन के प्रयोग पर पाबंदी है।

खबरें और भी हैं...