पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:जिले के 4,000 स्वास्थ्य कर्मियों को सबसे पहले मिलेगी वैक्सीन, पीपी यूनिट को 4 भागों में बांटा

फाजिल्का/अबोहर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के 3 अस्पतालों में की मोक ड्रिल; फाजिल्का, अबोहर के सरकारी अस्पताल व कम्युनिटी हेल्थ सेंटर खुईखेड़ा में तैयारियां परखीं

सिविल सर्जन डॉ. कुंदन के. पाल ने बताया कि जिला प्रशासन फाजिल्का और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन करवाया गया जोकि सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। उन्होंने बताया कि यह टीकाकरण अभ्यास सरकारी अस्पताल फाजिल्का, सब-डिविजन अस्पताल अबोहर और कम्युनिटी हेल्थ सेंटर खुईखेड़ा में किया गया। यह ड्राई रन स्वास्थ्य क्षेत्र के साथ जुड़े डॉक्टरों और अन्य स्टाफ को कोविड वैक्सीन का टीका लगाने की आजमाइश के साथ सफलतापूर्वक मुकम्मल किया गया।

सिविल सर्जन ने बताया कि ड्राई रन करवाने का उद्देश्य नए आए इस कोविड वैक्सीन के टीकाकरण के लिए की गई तैयारी को जांचा जा सके जिससे कोई कमी रह जाए तो उसको समय रहते दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस मौके पर कुछ स्वास्थ्य वर्करों का टीकाकरण अभ्यास भी किया गया। जिले के 4,000 स्वास्थ्य कर्मियों को सबसे पहले मिलेगी वैक्सीन उन्होंने बताया कि इस अभ्यास में वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति को अचानक स्वास्थ्य संबंधी कोई मुश्किल आने की स्थिति में प्राथमिक सहायता देने के भी जरुरी प्रबंध किए गए थे।

उन्होंने बताया कि इस ड्राई रन में 5-5 सदस्यों की टीम बनाई गई जिसमें 2 हेल्थ वर्कर, 1 आंगनबाड़ी वर्कर, 1 कंप्यूटर ऑपरेटर और 1 पुलिस कर्मचारी द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि यह सारी प्रक्रिया जिला टीकाकरण अधिकारी कविता, एसएमओ डॉ. रोहित गोयल और डॉ. गगनदीप सिंह, जिला प्रोग्राम मैनेजर राजेश कुमार अधीन मुकम्मल की गई।

गलत अफवाहों से सचेत रहें : अनिल धामू
इस मौके पर जिला मास मीडिया अधिकारी अनिल धामू ने जिलावासियों को कोरोनावायरस के टीके संबंधी किसी भी किस्म की गलत अफवाह से सचेत रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि गलत अफवाहों से बचने संबंधी मीडिया कर्मी अपना बहुमूल्य योगदान डालें जिससे लोगों में जागरूकता पैदा हो सके। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के टीके संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ संपर्क किया जाए।

अबोहर में एक हजार लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए किया आवेदन

स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेशों पर शुक्रवार को सरकारी अस्पताल अबोहर के पीपी यूनिट में कोरोना वैक्सीन लगाने संबंधी मॉक ट्रायल किया गया। एसएमओ डॉ. गगनदीप सिंह ने बताया कि पीपी यूनिट रूम को चार भागों में बांटा गया है, जहां पर कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके सबसे पहले भाग में रजिस्ट्रेशन, फिर वेटिंग रूम, फिर वैक्सीन रूम और बाद में मरीज की देखभाल का वार्ड बनाया गया है। उन्होंने बताया कि उचित देखभाल के लिए 3 मेंबरी कमेटी बनाई गई है, जिसके नोडल अफसर डॉ. दीक्षा होंगी जबकि तीन मेंबरी कमेटी में पीपी यूनिट इंचार्ज लक्ष्मी रानी, हेल्थ इंस्पेक्टर भारत सेठी, एएनएम दिनेश शामिल हैं।

विभाग के निर्देशानुसार 1000 लोगों ने इस वैक्सीन के लिए आवेदन किया है उनको पहले यह वैक्सीन लगाई जाएगी उसके साथ ही कोरोना काल में कोरोना योद्धाओं के रूप में सेवाएं देने वाली संस्थाओं, पुलिस व स्वास्थ्य कर्मचारियों, पत्रकारों को भी यह वैक्सीन लगाई जाएगी। डॉ. गगनदीप ने बताया कि अब तक विभाग के पास करीब एक हजार से अधिक आवेदन पहुंच चुके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser