पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कबाड़ का जुगाड़:चंचल सुरभि ने बेकार सामान का प्रयोग कर छत पर उगाईं सब्जियां

फाजिल्का13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वच्छ भारत अभियान से प्रभावित होकर मन में आया था विचार, इससे घर की ताजा और शुद्ध सब्जियां मिल रहीं : ग्रहणी

कभी कोई चीज बेकार नहीं होती। सही तरीके से प्रयोग हो तो बेकार कही जाने वाली वस्तु भी प्रयोग में लाई जा सकती है। कबाड़ समझी जाने वाली चीजों को जुगाड़ में कैसे परिवर्तित किया जा सकता है इसका जीता-जागता सबूत फाजिल्का के अशोक विहार में देखने को मिला, जहां स्वच्छ भारत अभियान से प्रभावित होकर फाजिल्का शहर की एक ग्रहणी ने रसोई के कूड़े और कबाड़ का बेहतरीन इस्तेमाल करके जहां पर्यावरण को शुद्ध बनाने में जहां योगदान डाला, वहीं घर में विभिन्न प्रकार की सब्जियां भी उगाई।

फाजिल्का के अशोका विहार की महिला चंचल सुरभि नागपाल ने बताया कि उक्त बगीची को बनाने में उसे 3 साल का समय लग गया। उसने बताया कि उक्त शौक उसे बचपन से ही था। इसे साकार करने के लिए उसने घर में कूड़े का इस्तेमाल कर घर को देखते ही देखते कूड़ा मुक्त खूबसूरत बगीची का रूप दे दिया। चंचल सुरभि नागपाल के छत पर पड़े गमले कहीं से खरीदे नहीं हैं बल्कि उसने कबाड़ का इस्तेमाल करके इनको इस प्रकार सुंदर रूप दिया कि इसका सारा घर खूबसूरत व हरा-भरा लगता है। चंचल सुरभि ने रसोई घर में पैदा होने वाले कूड़े से खाद पैदा करके इसका पौधों में इस्तेमाल किया। उसने फ्लश की टंकी, पानी पीने वाली टंकी, ड्रम व टूटे हुए कैन आदि हर तरह के कबाड़ का इस्तेमाल किया और 3 साल की मेहनत के बाद उसका घर एक खूबसूरत बगीची में बदल गया।

घर में उगाईं कई प्रकार की सब्जियां और फूल, जैविक खाद खुद बनाई
उसने अपने घर में मूली, मिर्च, गाजर, मटर, नींबू, बैंगन व शलगम समेत कई तरह की सब्जियां उगाई हैं जिसमें उसने जैविक खाद ही इस्तेमाल की है। चंचल सुरभि नागपाल आज फाजिल्का ही नहीं बल्कि समूह पंजाब के लोगों के लिए एक मिसाल बनी हुई है और लोग बड़े शौक से ही उसकी बगीची देखने आते हैं। उन्होंने बताया कि जिन्हें अमूमन फेंक दिया जाता है, इनमें पत्तेदार सब्जियां उगा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि वेजीटेबल ग्रो करने की इस टेक्निक से रोजाना ताजी और शुद्ध सब्जी मिल जाती है। जमीन में उगी सब्जियों में अधिकतर कीट लगने से प्लांट खराब हो जाते हैं लेकिन घर में इस तरह से उगाई सब्जियों में कीड़े नहीं लगते। इन्हें ज्यादा केयर की जरूरत भी नहीं होती और मौसम के अनुसार इनकी जगह आसानी से बदली जा सकती है। इससे इन्हें नुकसान होने से बचाया भी जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser