पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

किसानों ने प्रदर्शन किया:फाजिल्का के बाजारों में प्रदर्शन, ज्याणी के दफ्तर-घर के आगे कृ़षि कानूनों की जलाईं काॅपियां

फाजिल्का17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाजिल्का में ज्याणी के कार्यालय के समक्ष एकत्रित हुए किसान। - Dainik Bhaskar
फाजिल्का में ज्याणी के कार्यालय के समक्ष एकत्रित हुए किसान।
  • कृषि कानूनों के एक साल पूरा होने पर किसान संगठनों ने निकाला रोष मार्च
  • ज्याणी के कार्यालय में पुलिस ने बनाया सुरक्षा घेरा, घर की तरफ जाने वाले रास्तों में लगाए बेरिकेट

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर कृषि सुधार कानूनों के विरोध में विभिन्न किसान संगठनों द्वारा शनिवार को फाजिल्का के अलग-अलग बाजारों में रोष मार्च निकाला गया। इसके बाद भाजपा के पूर्व विधायक सुरजीत ज्याणी के कार्यालय के आगे रोष प्रदर्शन करके कृषि कानूनों की कापियां जलाई गईं। बाद में ज्याणी के पैत्रिक गांव कटेहड़ा में रोष प्रदर्शन करके कानून की काॅपियां जलाई गईं। ज्याणी के घर के आगे पुलिस की तैनाती की गई थी।

धरने को संबोधित करते हुए किसान नेता जोगिन्द्र सिंह, दिल्ली संघर्ष मोर्चा के प्रांतीय नेता सुनील कुमार भोडीपुर ने कहा कि यह कानून बनते ही संघर्ष शुरू हो गया। इसको एक साल पूरा हो गया है। दिल्ली में 31 मई की रात को तेज तूफान के कारण स्टेज व टेंट का बहुत भारी नुकसान हुआ। इसके बावजूद महिलाएं भी संघर्ष में दिल्ली बार्डर पर डटी हुई हैं। कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की डिओढ़ी और भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहा द्वारा लगाया हुआ पक्का मोर्चा लगातार जारी है। इस अवसर पर यूनियन के उप प्रधान गुरविन्दर सिंह, जिला संगठन सचिव विनोद भागसर, महासचिव सुखमन्दर सिंह आदि मौजूद थे।

किसानों ने प्रदर्शन कर सरकार से कृषि कानून रद्द करने को कहा

किसानों द्वारा शांतिपूर्वक प्रदर्शन किया गया और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। किसान नेताओं ने कहा कि मोदी सरकार ने आज के ही दिन यह काले कानूनों का प्रस्ताव पास किया था। जिन्हें रद्द करवाने के लिए किसान कई माह से संघर्ष कर रहे हैं।

पूर्व डीआईजी की अगुआई में किया प्रदर्शन

वहीं दूसरी ओर अबोहर में कृषि कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर क्रांतिकारी दिवस मनाया गया। जिसके तहत पूर्व डीआईजी लखमिंदर जाखड़ की अगुआई में गांव कटहेड़ा में सुरजीत ज्याणी के निवास पर काले कानून की कॉपियां जलाकर रोष प्रदर्शन किया गया। इस दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा ज्याणी के घर के समक्ष चारों तरफ पर बैरिगेट लगाए गए। इस मौके पर सतनाम सिंह पट्‌टी सदीक, सुखमिंदर सिंह झुरड़खेड़ा, सनमदीप सिंह आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...