पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा बैठक:पंजाब सरकार की सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के बकाया लाभपात्रों के कार्ड जल्द बनाएं विभाग

फाजिल्का10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिप्टी कमिश्नर ने की समीक्षा बैठक, जिला अधिकारियों को लोगों के कार्यों को जल्द करने के निर्देश दिए

पंजाब सरकार की सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभपात्रियों के बकाया कार्ड तुरंत बनाने के लिए विशेष मुहिम शुरू की गई है। इस संबंधी डिप्टी कमिश्नर अरविंदपाल सिंह संधू ने वीरवार को सभी संबंधी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके काम की समीक्षा की।

उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि लोगों को प्रेरित करके योग्य लाभपात्रियों के कार्ड बनाए जाएं, जिससे वह सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही 5 लाख रुपए तक के नगदी रहित इलाज की सुविधा का लाभ ले सकें। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत राशन कार्ड धारक परिवारों, किसानों, छोटे व्यापारियों, निर्माण मजदूरों और कार्ड धारक पत्रकारों को सरकार द्वारा यह सुविधा दी गई है।

उन्होंने कहा कि यह कार्ड सेवा केंद्रों, कामन सर्विस सेंटरों और विडाल कंपनी द्वारा गांवों में लगाए जा रहे कैंपों से बनवाए जा सकते हैं। इस के अलावा चारों मार्केट कमेटियों के कार्यालय में भी यह कार्ड बनाने के लिए टीमें तैनात की गई हैं। उन्होंने बताया कि यह कार्ड बनवाने की सरकारी फीस सिर्फ 30 रुपए है और अगर कोई इससे अधिक फीस वसूल करता है तुरंत इसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन नंबर 104 और की जाए। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि लाभपात्री अपनी योग्यता चैक करने के लिए अपने आधार कार्ड, राशन कार्ड, पीला कार्ड, निर्माण मजदूर कार्ड के नंबर का प्रयोग किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि फाजिल्का जिले में 484604 लोग इस योजना के लिए योग्य हैं और इनमें से अब तक 284652 लोग अपना सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड बनवा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रति परिवार सालाना 5 लाख रुपए तक के नगदी रहित मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है।

इस योजना संबंधी किसी भी अन्य जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपंर्क किया जा सकता है। बैठक में एडिशनल डिप्टी कमिश्नर विकास नवल राम, डा. सुधीर पाठक, जिला फूड सप्लाई कंट्रोलर गुरप्रीत सिंह कंग, तहसील भलाई अधिकारी अशोक कुमार, मंडी बोर्ड के अधिकारी सुलोध बिश्नोई आदि भी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें