पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:जिला फाजिल्का में ‘डिजीटल माता-पिता मार्ग दर्शक प्रोग्राम की शुरुआत’

फाजिल्का14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रोग्राम का उद्देश्य 6 साल से कम बच्चों का सर्वपक्षीय विकास करना

जिला फाजिल्का में सामाजिक सुरक्षा और स्त्री और बाल विकास विभाग पंजाब के आदेशों अनुसार और ‘मिराकी ’ संस्था के सहयोग से ‘डिजीटल माता-पिता मार्ग दर्शक प्रोग्राम ’ 5 सितंबर को शुरू किया गया है। इस प्रोग्राम के बारे में जानकारी देते हुए जिला प्रोग्राम अधिकारी हरदीप कौर ने बताया कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत बाल विकास प्रोजेक्ट अधिकारी, सुपरवाइजरों और आंगनबाड़ी वर्करों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है जिससे यह प्रोग्राम सफलतापूर्वक चल सके। जिला प्रोग्राम अधिकारी ने बताया कि ‘डिजिटल माता -पिता मार्ग दर्शक प्रोग्राम ’ का उद्देश्य 6 साल से कम उम्र बच्चों का सर्वपक्षीय विकास जैसे शरीरिक, मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक और भाषा का विकास करना, अभिभावकों को पेश चुनौतियों का हल करना, बच्चो में जीवन हुनर को विकसित करना है, क्योंकि इन वर्षों में बच्चो का मानसिक और शारीरिक विकास तेज गति के साथ होता है।

इस प्रोग्राम के अंतर्गत आंगनबाड़ी वर्कर द्वारा अपने-अपने क्षेत्र /गांवों में माता -पिता के व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाए गए हैं। इन व्हाट्सएप ग्रुपों द्वारा 3060 परिवार /पेरेंट्स को जोड़ा गया है। इन व्हाट्सएप ग्रुपों द्वारा दो भागों में 2 साल से कम और 3-6 साल तक बच्चो के लिए रोजमर्रा की रोचक गतिविधियों /एकटीविटीस की वीडियोज अभिभावकों के साथ सांझी की जातीं हैं। उन्होंने बताया कि यह गतिविधियां ऐसी होती हैं जिनके द्वारा बच्चों का संपूर्ण विकास हो सके, जैसे कि शरीरिक,मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक और भाषा का विकास, अभिभावकों को पेश चुनौतियों का हल और बच्चो में जीवन हुनर का विकास हो सके।

अभिभावकों द्वारा बच्चों को यह गतिविधियां करवा कर व्हाट्सएप के द्वारा आंगनबाड़ी वर्कर को वीडियो बना कर भेजे जाते हैं। अभिभावकों और बच्चो में सांझ पैदा करना और बच्चे को सुरक्षित महसूस करवाने में सहायक होंगी। अभिभावकों द्वारा सांझी की गई। वीडियो में से सब से बढ़िया विडियो भेजने वाले अभिभावकों को विभाग के उच्चाधिकारी के साथ मीटिंग में शामिल किया जाएगा ताकि उनका प्रोत्साहन हो सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें