बैठक / टिड्डियों के हमले का मुकाबला करने के लिए सभी रहें तैयार : डीसी संधू

Everyone ready to fight locust attack: DC Sandhu
X
Everyone ready to fight locust attack: DC Sandhu

  • अधिकारियों के साथ की गई समीक्षा बैठक

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 06:11 AM IST

फाजिल्का. डिप्टी कमिश्नर अरविन्द पाल सिंह संधू ने टिड्डी दल के संभावित हमले को लेकर किए गए प्रबंधों के मद्देनजर जिले के अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों को सतर्क रहने की जरूरत है और अधिकारी इस मुश्किल का मुकाबला करने के लिए तैयार रहें, जैसे ही सूचना मिलती है, तुरंत कार्रवाई शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि गांवों में किसानों, सरपंचों व पंचायत सचिवों को पहले से ही जागरूक किया जाए।

बैठक के दौरान उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को हिदायत करते कहा कि वह टिड्डी दल के हमले को रोकने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले स्प्रे पंपों, मशीनरी, पानी व दूसरे साधनों के पहले से ही प्रबंध पुख्ता करने यकीनी बनाएं। किसानों को टिड्डी दल के हमले के बारे पहले से ही आगामी सूचित किया जाए, जिससे मौके पर उनके पास से पंपों और मशीनरी का प्रयोग के लिए जा सकें। उन्होंने कहा कि किसानों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए।

डीसी ने कृषि विभाग के अधिकारियों को आदेश देते कहा कि वह जिला व ब्लाक स्तर पर स्थापित किए कंट्रोल रूमों को हर समय चालू रखें व विभाग की टीमें तैनात रहें, जिससे सूचना मिलते ही तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कृषि विभाग को हिदायत करते कहा कि वह प्राइवेट डीलरों के साथ तालमेल रखें, जिससे जरूरत पड़ने पर कीटनाशक दवा ली जा सके। 

उन्होंने जिला विकास व पंचायत अफसर, बिजली बोर्ड, बागबानी विभाग को कठिन समय में अपने साथ संबंधित प्रबंध पर कार्रवाई करने के आदेश दिए। इस मौके अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर  डी नवल राम, मुख्य कृषि अफसर मनजीत सिंह, एसडीएम अबोहर जसपाल सिंह बराड़, सहायक कमिश्नर कर्मजीत सिंह आदि मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना