पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे ट्रैक पर 4 घंटे तक शांतिपूर्ण धरना:किसान बोले-कार्पोरेट को फायदा पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार देश के किसानों के साथ कर रही अन्याय

फाजिल्का11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक प्रदर्शन } विभिन्न किसान संगठनों ने दिया धरना
  • कहा-जब तक कृषि कानूनों को रद्द नहीं होते, किसान जत्थेबंदियों का संघर्ष जारी रहेगा

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारतीय किसान यूनियन सिद्धूपुर, कादियां, डकोदा, लक्खोवाल, कुल हिंद किसान सभा, जमहूरी किसान सभा और क्रांतिकारी किसान यूनियन के किसानों ने कृषि सुधार कानून के खिलाफ वीरवार को फाजिल्का के गांव पैंचांवाली में रेलवे ट्रैक पर 12 से 4 बजे तक धरना दिया, जिसमें महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल रहीं।

किसानों द्वारा रेल रोकने को लेकर रेलवे लाइन पर पुलिस भी पूरी तरह से अलर्ट रही। आंदोलन के दौरान कोई उपद्रवी रेलवे लाइन या रेलवे स्टेशन को नुकसान न पहुंचा सके, इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल भी लगाया गया था। जीआरपी और जिला पुलिस की टीमों को भी अलग-अलग प्वाइंट पर लगाया गया था। हालांकि किसान आंदोलन के दौरान फाजिल्का में आने और जाने वाली किसी भी रेल का समय नहीं है मगर किसानों का कहना है कि पूरे पंजाब में रेलवे ट्रैक पर धरने लगाए जा रहे हैं। वहीं, धरने के चलते यात्रियों को परेशानी हुई ही नहीं जबकि ट्रेन से दूसरे जिलों में पहुंचने के दौरान यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

धरने में भाकियू लक्खोवाल के प्रगट सिंह चक्क पक्खी, कादियां के बूटा सिंह, डकोदा के हरीश नड्ढा, कुल हिंद किसान सभा के सुरिंदर ढंडिया, वंजार सिंह, जमहूरी किसान सभा के रमेश वढेरा और क्रांतिकारी किसान यूनियन के रेशम सिंह मिड्ढा ने कहा कि केंद्र सरकार मंडीकरण को खत्म कर रही है। अगर मंडीकरण खत्म हो जाता है तो सब कुछ खत्म हो जाएगा।

मोदी सरकार कार्पोरेट घरानों के हक में केंद्रीय एजेंसी एफसीआई को खत्म करना चाहती है और एक देश एक मंडी नारा देकर मंडीकरण बोर्ड को ही खत्म कर रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक केंद्र सरकार अपना फैसला रद्द नहीं करती, तब तक किसान जत्थेबंदियों का संघर्ष जारी रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें