पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गेहूं को तो लिफ्ट करा दें:फाजिल्का की अनाज मंडी में गेहूं की ढुलाई की रफ्तार सुस्त

फाजिल्का9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अनाज मंडी फाजिल्का में गेहूं की ढुलाई का काम सुस्त होने के कारण मंडी में जगह-जगह गेहूं की बोरियों के स्टाक लगे पड़े हैं। इस दौरान मंडी में अपनी फसल लेकर आए किसानों के परेशान होने के साथ-साथ आढ़ती भी परेशान हो रहे हैं। किसान श्रीराम निवासी जोड़की कंकर वाली, गुरदीप सिंह निवासी मुहार खीवा, राजबीर सिंह और अन्यों का कहना है कि उनको अपनी गेहूं की फसल को लेकर आए तीन से चार दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक उनकी फसल को उठाया नहीं जा रहा।

साथ ही मंडी में गेहूं की ढुलाई का काम सुस्त रफ्तार से होने के कारण जगह-जगह बोरियों के स्टाक लग रहे हैं और उनके द्वारा अपने घरों में रखे अनाज को मंडी में लाने की जगह कम पड़ रही है। इसके अलावा बारदाने की कमी होने से मंडी में उनकी बिकी हुई गेहूं की ढेरियां लगीं पड़ीं हैं। इस कारण उनको कई कई दिन अनाज मंडी में गुजारने पड़ रहे हैं। 

किसानों ने की मांग-मंडी से लिफ्टिंग तेज की जाए

किसानों का कहना है कि यदि मौसम बिगड़ने से अचानक वर्षा हो जाती है तो इसका खामियाजा किसानों के साथ-साथ संबंधित आढ़ती और सरकार को भी भुगतना पड़ सकता है। इसके बारे में मंडी के आढ़ती गुरदयाल सिंह का कहना कि अनाज मंडी फाजिल्का में गेहूं की ढुलाई का काम सुस्त रफ्तार के साथ होने से उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि मौसम के खराब होने से बारिश होने पर मंडी में खराब हो जाने वाली गेहूं के कारण उनके साथ साथ किसानों को भी परेशानी तो उठानी ही पड़ेगी। उन्होंने सरकार से अनाज मंडी में गेहूं की ढुलाई के काम में तेजी लाने की मांग की है।

इस परेशानी का जल्द हल होगा :  जगरूप सिंह

मार्केट कमेटी फाजिल्का के सचिव जगरूप सिंह ने कहा कि अनाज मंडी फाजिल्का में किसी भी किसान को बारदाने की कोई कमी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। ढुलाई की रफ्तार सुस्त होने के बारे पूछने पर उन्होंने बताया कि उनके द्वारा गेहूं की ढुलाई के कामों में तेजी लाने का प्रयास किया जा रहा है और जल्दी ही उन द्वारा इस परेशानी का हल भी कर लिया जाएगा। मजदूरों की कमी के कारण भी थोड़ी बहुत परेशानी आ रही है। 

3,04,651 मीट्रिक टन गेहूं की हुई खरीद, 144 करोड़ की किसानों को हुई अदायगी

डीसी अरविन्द पाल सिंह संधू ने बताया कि मंडियों में गेहूं की खरीद प्रक्रिया निर्विघ्न चल रही है। उन्होंने बताया कि बीते दिन तक मंडियों में 309857 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई है और अलग-अलग खरीद एजेंसियों द्वारा 304651 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। बीते दिन 28 अप्रैल को 37495 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है, जिसमें से पनग्रेन द्वारा 10622 मीट्रिक टन, एफसीआई द्वारा 2205 मीट्रिक टन, मार्कफैड द्वारा 10675 मीट्रिक टन, पनसप द्वारा 8539 मीट्रिक टन और पंजाब वेयरहाउस ने 5454 मीट्रिक टन गेहूं खरीदी है। बीती शाम तक किसानों को 144 करोड़ की अदायगी कर दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser