पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रकाश पर्व:गुरु नानक देव जी ने पूरी दुनिया को मानवता की भलाई का रास्ता दिखाया : संत जगदीश

फाजिल्का2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निरोग जीवन संस्थान ने मनाया गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व

प्रथम पातशाही श्री गुरु नानक देव जी एक ऐसे संत थे जिन्होंने पूरी दुनिया को मानवता की भलाई का रास्ता दिखाया। उक्त उद्गार संत जगदीश मुनि ने गांव बनवाला हनुवंता स्थित निरोग जीवन संस्थान आश्रम में श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।

इस मौके पर निरोग जीवन संस्थान की तरफ से संत जगदीश मुनि के नेतृत्व में कार्यक्रम आयोजन कर गुरु नानक देव जी को नमन किया गया और उपस्थित संगत द्वारा उनके द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर संत जगदीश मुनि ने कहा कि प्रथम पातशाही श्री गुरु नानक देव जी ने पूरी दुनिया को सुधारने के लिए अपना जीवन व्यतीत कर दिया और विश्व के विभिन्न देशों की यात्रा करते हुए लोगों को मिलजुल कर रहने तथा भाईचारक सांझ पैदा करने का संदेश दिया। गुरु जी ने दुनिया को संदेश दिया कि दुनिया में किसी प्रकार की जाति पाति व धर्म नहीं है बल्कि प्रत्येक जीव परमात्मा का अंश है और हम सबको सभी भेदभावों से ऊपर उठकर मानवता की भलाई के लिये काम करना चाहिए। संत जगदीश मुनि ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी ने उनके द्वारा पिता द्वारा नया कारोबार शुरु करने के लिए दिए 20 रुपए से साधु संतों तथा जरूरतमंदों को भोजन करवा कर संदेश दिया कि हमें अपनी कमाई में अवश्य ही कुछ राशि भलाई के कामों के लिए खर्च करनी चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser