पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रेने चलने से मिली राहत:किन्नू की पैदावार, 25,000 मजदूर दूसरे राज्यों से आएंगे

फाजिल्का2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फाजिल्का का किन्नू 50 घंटे में पहुंचेगा केरल, ट्रक में लगते हैं 100 घंटे

पंजाब में रेल सेवा बहाल होने से यूपी-बिहार से आने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए रास्ता खुल गया है। फाजिल्का जिले में किन्नू बागों, वैक्सिंग प्लाटों, पैक हाउसों में काम करने के लिए हर साल लगभग 25 हजार प्रवासी मजदूर यूपी बिहार जैसे राज्यों से आते हैं। फाजिल्का जिले का अबोहर उपमंडल देश भर में किन्नू उत्पादन के लिए मशहूर है।

जिले में 33 हजार हैक्टेयर क्षेत्रफल में किन्नू के बाग हैं। यहां से किन्नू देश के सभी राज्यों में भेजे जाने के साथ-साथ बांग्लादेश और दुबई तक निर्यात हो रहा है। इस लिए जिले में 100 से अधिक बड़े वैक्सिंग प्लांट हैं जबकि 200 के लगभग छोटे ग्रेडिंग और पैक हाउस हैं। इनमें बड़े स्तर पर प्रवासी मजदूर काम करते हैं। इसी तरह हजारों मजदूर अगले 4 महीने तक किन्नू बागों में फल तुड़ाई का काम करेंगे।

यह सारा काम दिसंबर के पहले हफ्ते से पूरी रफ्तार के साथ शुरू होगा। वैक्सिंग प्लांट के संचालक कृष्ण कुमार ने कहा कि अब जरूरत अनुसार लेबर आ सकेगी। उन्होंने रेल बंदी खुलवाने में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा डाले योगदान के लिए उनका धन्यवाद करते किसान संगठनों का भी धन्यवाद किया जिन्होंने ट्रेन संचालन की आज्ञा दी है।

सुरिंदर चराया ने कहा कि अब किन्नू की ट्रांस्पोर्टेशन के लिए मालगाड़ी की सेवा मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यदि दक्षिण भारत तक किन्नू भेजने के लिए मालगाड़ी उपलब्ध हो जाए तो इसके साथ पंजाब केरल तक किन्नू सिर्फ 50 घंटों में पहुंच सकता है। जबकि ट्रक के द्वारा यह किन्नू केरल तक पहुंचने में 100 घंटे लेता है।
गाड़ी की भराई व उतराई के लिए लेबर को मिला काम
इस तरह जिले में आने वाली खाद और जिले से बाहर जाने वाले गेहूं और चावल कारण अब माल गाड़ी की भराई और उतराई के लिए लेबर को काम मिल गया है जबकि ट्रांसपोर्टरों को भी काम मिला है। ्रक ऑपरेटर गुरविन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के प्रयासों से उनको फिर काम मिल गया है। जिक्रयोग्य है कि जिले में पिछले 4 दिनों में 2 मालगाड़ियां खाद से भरकर आईं हैं जबकि 5 मालगाड़ियां अनाज को भरकर दूसरे राज्यों को जा रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser