मांग / किसान विरोधी ऑर्डिनेंस के खिलाफ जैतो के एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

कोटकपूरा. भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के राज्य स्तरीय आह्वान पर कृषि ऑर्डिनेंस और अन्य किसान विरोधी फैसले रद्द करवाने के लिए मंगलवार को एसडीएम दफ्तर जैतो के आगे केंद्र सरकार खिलाफ किसानों व मजदूरों ने धरना लगाकर पीएम के नाम मांगपत्र सौंपा। 

ब्लाॅक जैतो के अध्यक्ष हरप्रीत सिंह दल सिंह वाला, बसंत सिंह मान रोड़ी कपूरा, किसान नेता नछत्तर सिंह, रण सिंह वाला, सुखदेव सिंह रण सिंह वाला, पंजाब खेत मजदूर यूनियन के ब्लाॅक प्रधान अंग्रेज सिंह (गोरा मत्ता)ने आरोप लगाया कि करोना महामारी को रोकने के लिए गांव स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी प्रबंध करने की जिम्मेदारी सरकार नहीं निभा पा रही है, बल्कि लॉकडाउन का खौफ पैदा कर किसान मजदूर और समूह कामगार लोगों पर देसी विदेशी कॉर्पोरेट घरानों के मुनाफे को बढ़ाने वाले ऑर्डिनेंस लगाने शुरू कर दिए हैं।

उन्होंने कहा कि 5 जून के खेती ऑर्डिनेंस के द्वारा एक देश एक मंडी के तहत सरकारी मंडीकरण तोड़कर फसलों की खरीद देसी-विदेशी निजी कंपनियों और बड़े व्यापारियों को देने, भूखमरी से बचाने वाली जनतक वितरण प्रणाली के खात्मे, बिजली एक्ट 2020 के द्वारा समूह बिजली ढांचा केंद्र अधीन ले कर निजी कंपनियों को सौंपने और किसान मजबूत सब्सिडियां खत्म कर ठेका खेती कानून 2018 की आड़ में छोटे दरमियानी किसानों की जमीनों पर देसी विदेशी कंपनियों के बड़े बड़े खेती फार्म बनाने की तैयारी भी की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि मांगों को नजर अंदाज किया तो संघर्ष को ओर तेज किया जाएगा। इस मौके पर कार्यकारी जिला जनरल सचिव नत्था सिंह, तारा सिंह, लाभ सिंह, अमरजीत सिंह, बलदेव सिंह मत्ता, बलविन्दर व अजीत गिल आदि उपस्थित थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना