पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:न्यूनतम तापमान 5 डिग्री , आगामी दिनों में 2 डिग्री के आसार

फाजिल्का3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ठंड में लगातार वृद्धि होने के कारण फाजिल्का जिले में न्यूनतम तापमान गिरा

तीन दिन पूर्व हुई बरसात के बाद जहां ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। इस दौरान चली सर्द हवाओं ने लोगों को काफी परेशान किया। मौसम में आए बदलाव सेे फाजिल्का में सोमवार को अधिकतर तापमान 19 डिग्री व न्यूनतम 5 डिग्री दर्ज किया गया तथा आगामी दिनों में न्यूनतम तापमान रात के समय 2 डिग्री तक जाने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी दिनों में ठंड और बढ़ने की संभावना है। ठंड के कारण भले ही जनजीवन प्रभावित हो रहा हो, लेकिन फसलों के लिए यह किसी सोने से कम नहीं है।

ठंड बढ़ने से हौजरी विक्रेता लूट रहे चांदी
शुक्रवार रात को हुई बारिश के बाद बढ़ी ठंड से हौजरी विक्रेता काफी खुश हैं। दुकानदार सुरिंदर कुमार ने बताया कि नवंबर माह से ही गर्म कपड़े का कारोबार शुरू हो जाता है। लेकिन अभी तक कपड़ा विक्रेताओं के व्यापार में तेजी नहीं आई थी। लेकिन शुक्रवार को हुई बारिश के बाद गर्म कपड़ों की काफी सेल हुई है।

हीटर और गीजर की मांग बढ़ी
गर्म कपड़े पहनने के बावजूद सर्द हवाएं और खराब मौसम लोगों के हाड़ मांस को कांपने पर मजबूर कर रहा है। इसलिए आपने घर के वातावरण को गर्म करने और ठंड से छुटकारा पाने के लिए लोग हीटर खरीद रहे हैं। सर्दी से हीटर का बाजार गर्म होना शुरू हो गया है। दुकानदार हिमेश कुमार का कहना है कि अच्छी क्वालिटी के हीटर की कीमत 1000 रुपए से शुरू होकर लगभग 3 हजार रुपए तक पहुंच जाती है। जो 1000 से लेकर 2000 वॉट के होते थे। ये अधिक बिजली फूंकते थे। इसके बाद होलोजेन और क्वार्टस टयूब से तैयार हुए हीटर चल रहे हैं। जोकि 800 वॉट के होते हैं।

इससे बिजली कम खर्च होती है। इसके अलावा कुछ लोग ठंड से बचने के लिए अलाव जलाकर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। डाक्टर अर्पित गुप्ता ने कहा कि सर्दी में बीपी के मरीजों को नमक कम खाना चाहिए। पानी उबाल कर पीएं। उन्होंने कहा कि सूखी सर्दी के कारण बच्चे, बुजुर्ग बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। बड़े लोगों को भी बीपी, दिल का दौरा, अधरंग, सांस की बीमारी, नीमोनिया बुखार अपनी चपेट में ले सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें