पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता:मलेरिया व डेंगू के बचाव संबंधी लोगों को जागरूक कर रहे नगर कौंसिल और स्वास्थ्य अधिकारी

फाजिल्का8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डिप्टी कमिश्नर अरविन्द पाल सिंह संधू के दिशा -निर्देशों के अंतर्गत एस.डी.एम फाजिल्का केशव गोयल के नेतृत्व में कोरोना वायरस संबंधी जागरूकता साथ साथ डेंगू और मलेरिया की रोकथाम संबंधी आम लोगों को जागरूक करने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर राधा स्वामी कालोनी,बार्डर रोड,आदर्श नगर और धोबी घाट में जागरूकता सेमिनार लगाया गया। इस मौके स्वास्थ्य विभाग के वक्ता ने बताया कि डेंगू एक इंडीज अजिपटी जाति के मच्छर के काटने से होता है।

यह मच्छर साफ खड़े पानी में पैदा होता है। उन्होंने बताया कि डेंगू बुखार से तेज सिर दर्द, माथा दर्द, पसीना आना, आंखों के पिछली तरफ दर्द, जी कच्चा होना, मांसपेशियों में दर्द, छाती और शरीर के अतिरिक्त अंगों में लाल धब्बे होने और नाक और मुंह में से खून भी आ सकता है। इसी तरह मलेरिया पैदा करने वाला मच्छर छप्पड़ों और गंदे पानी में पैदा होता है। इस मौके कार्यकारी अधिकारी रजनीश कुमार ने बताया कि पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े डालने चाहिए और रात और दिन समय पर भी मच्छरदानियां और मच्छर भगाने वाली वस्तुओं का इस्तेमाल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बुखार होने की शिकायत और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र और सिविल अस्पताल में माहिर डाक्टरों के साथ संपर्क करना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें