पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खेती:बरसात से धान के रोपाई कार्य में आई तेजी, बारिश न होने से रोपाई का काम लेट हो रहा था : किसान

फाजिल्काएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यहां बारिश होने से खेतों में धान की रोपाई का कार्य तेजी शुरू हो गया है। काफी दिनों से यहां बारिश न होने से किसान परेशान थे। किसानों हरनाम चंद, जतिंदर कुमार, पाला राम, दयाल चंद आदि का कहना है कि बारिश से काफी राहत मिली है। अब धान की रोपाई करने में भी आसानी होगी। अब किसानों ने तेजी से धान की रोपाई का कार्य शुरू कर दिया है।

इधर बारिश होने के बाद से किसान काफी खुश हैं। किसानों का कहना है कि बारिश न होने की वजह से धान रोपाई का कार्य लेट हो रहा था। खेत पानी से लबालब होने पर अब धान रोपाई शुरू कर देंगे। बारिश ने धान की फसल तैयार करने में आने वाली लागत कम कर दी है। मौसम वैज्ञानिकों ने आगामी दिनों में भी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

वहीं दूसरी ओर उमस भरी गर्मी के कारण निजी जलस्रोत भी सूखने की कगार पर आ गए थे। इसके बाद से ही किसान मानसून की बारिश पर निर्भर बने हुए थे। सोमवार को मानसून की दूसरी बारिश थी। सोमवार की सुबह हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं, किसानों के चेहरे भी खिल गए हैं। क्योंकि इस समय किसानों द्वारा धान की पौध रोपाई का कार्य किया जा रहा है और भीषण गर्मी के चलते धान की पौध पीली पड़ रही थी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें