पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारी:राष्ट्रीय प्रतिभा खोज मुकाबलों के लिए शिक्षा विभाग की तैयारियां शुरू

फाजिल्का8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिक विद्यार्थियों को इस का लाभ पहुंचाना मुख्य उद्देश्य : डॉ. सिद्धू

दिसंबर को होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा का अधिक से अधिक विद्यार्थियों को फायदा पहुंचाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब ने शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला के नेतृत्व में विशेष योजनाबंदी तैयार कर ली है।

सचिव स्कूल शिक्षा कृष्ण कुमार की देखरेख में विद्यार्थियों को उक्त परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए विभाग के अधिकारियों, स्कूल मुखियों और अध्यापकों पर आधारित टीमों का गठन किया गया है, जिससे विद्यार्थियों और माता-पिता को परीक्षा का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जा सके।

शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा की तैयारी का सुचारू संचालन और निगरानी के लिए फाजिल्का जिले के जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी शिक्षा) डा. त्रिलोचन सिंह को जिला प्रोजेक्ट डायरैक्टर (एनटीएसई) नियुक्त किया गया है और उप जिला शिक्षा अधिकारी बृजमोहन सिंह बेदी को जिला प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर (एनटीएसई) नियुक्त किया गया है।

डॉ. सिद्धू ने बताया है कि उपरोक्त पदों पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारी स्कूलों में से परीक्षा के लिए दावेदार विद्यार्थियों की पहचान करके 45 विद्यार्थियों की सूची तैयार कर ली है। साथ ही जिले के अलग-अलग विषयों के साथ संबंधित चार रिसोर्स पर्सन अंग्रेज सिंह, विजय गुप्ता, पवन मनचंदा और रमन कुमार की ड्यूटी राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को कोचिंग देने के लिए लगाई गई है।

इसके अलावा डा. सिद्धू ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की उचित निगरानी और निरीक्षण के लिए 15 दिनों बाद वह अपनी टीम के साथ रिव्यू मीटिंग करेंगे और प्रक्रिया संबंधी विभाग द्वारा की जा रही कोशिशों और विद्यार्थियों को उत्साहित करने के लिए प्रचार प्रसार भी करेंगे। जो विद्यार्थी इस मुकाबले में सफल होंगे उनके माता-पिता को वजीफे संबंधी जिले के अधिकारी और कर्मचारी समय-समय पर अवगत करवाएंगे।

खबरें और भी हैं...