पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वास्थ्य:औजारों कोे प्रयोग से पहले सैनिटाइज करें

फाजिल्का4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नाई की दुकानों व सैलून के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विशेष एडवाइजरी की जारी
  • फाजिल्का में 275 सैलून नाई की दूकानें और 125 ब्यूटी पार्लर हैं

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा कोरोना से बचाव के लिए नाई की दुकानों और हेयर कट सैलून के लिए सफाई और सैनिटाइजेशन संबंधी विशेष एडवाइजरी जारी की गई है। इस संबंधी जानकारी देते जिला मजिस्ट्रेट अरविन्द पाल सिंह संधू ने बताया कि नाई की दुकानों और हेयर काट सैलूनज में ग्राहक और दुकानों का स्टाफ बहुत करीबी संपर्क में आते हैं जिससे कोरोनावायरस फैलने का खतरा बढ़ जाता है, इसी लिए सरकार द्वारा इन दुकानों के लिए सफाई और सैनिटाइजेशन संबंधी यह विशेष एडवाइजरी जारी की गई है। फाजिल्का में लगभग 275 सैलून/नाई की दूकानें हैं और करीब 125 ब्यूटी पार्लर हैं।

संधू ने हिदायत की कि नाई की दुकानों और हेयर कट सैलून यह यकीनी बनाए कि यदि किसी स्टाफ मेंबर को कोरोना के लक्षण बुखार, सूखी खांसी या सांस लेने में तकलीफ आदि हो तो ऐसे व्यक्ति घर ही रहें और मेडिकल सलाह के लिए जाए और ऐसे लक्षणों वाले ग्राहक को भी अटेंड न किया जाए। जहां तक संभव हो ग्राहक के साथ किसी को आने की आज्ञा न दी जाए और मालिक यह भी यकीनी बनाए कि दुकान पर अतिरिक्त भीड़ न हो। इन दुकानों के मालिक और स्टाफ सदस्यों द्वारा मास्क पहनना लाजिमी है जब कि ग्राहक द्वारा भी जहां तक संभव हो मास्क पहना जाए।

इसके साथ-साथ ग्राहक और स्टाफ के संपर्क में आने पर कोरोना की रोकथाम संबंधी समय-समय पर सरकार द्वारा जारी हिदायतें जैसे कि बार बार हाथ धोना, 1 मीटर की सामाजिक दूरी, छींकते -खांसते समय रुमाल का प्रयोग, बीमारी के लक्षण प्रति चौकसी और सार्वजनिक जगह पर थूक की मनाही आदि की भी पालना यकीनी बनाई जाए। दुकान मालिक द्वारा ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट के लिए अधिक से अधिक प्रेरित किया जाए और यदि नकदी ली जाती है तो नकदी लेने से पहले और बाद में भी स्टाफ और ग्राहक द्वारा हाथ सैनिटाइज किए जाएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें