पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अन्नदाता की मुश्किलें:किसान संगठनों के टोल प्लाजा पर लगाए पक्के मोर्चे में शामिल हुए संत जगदीश मुनि

फाजिल्का11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव थेह कलंदर में आयोजित धरने में बैठे जगदीश मुनि।
  • कहा-केंद्र सरकार को देश के अन्नदाता की मुश्किलों को समझना होगा

पंजाब में किसान संगठनों द्वारा केन्द्र सरकार की तरफ से पारित कृषि बिलों के विरोध में किए जा रहे रोष प्रदर्शन के तहत गांव थेहकलंदर टोल प्लाजा पर लगाए गए पक्का मोर्चा में निरोग जीवन संस्थान गांव बनवाला हनवंता के मुख्य संस्थापक आचार्य संत जगदीश मुनि ने पहुंच कर हौसला देते हुए कहा कि वो और उनका संस्थान किसानों के साथ खड़ा है और केन्द्र सरकार को किसानों की बात को सुनना चाहिए। इस संदर्भ में संत जगदीश मुनि द्वारा जारी की वीडियो में उन्होंने केंद्र व पंजाब सरकार को पांच सुझाव देते हुए कहा कि देश के अन्नदाता की मुश्किलों को समझना होगा क्योंकि एक किसान ही है जो पूरे देश व विश्व के लोगों का पेट भर रहा है। संत जी ने सुझाव देते हुए कहा कि किसी भी आर्मी व पुलिस के जवान की भांति किसानों की भी वर्दी होनी चाहिए ताकि किसानों की वर्दी से उनके बारे में पता चल सके।

प्रत्येक किसान का सरकार की तरफ से बीमा करवाया जाना चाहिए ताकि खेत में कार्य करते समय किसी प्रकार की कोई दुर्घटना या मृत्यु होने पर उसके परिवार को वित्तीय सहायता मिल सके। उन्होंने तीसरे सुझाव में कहा कि हर राजनेता व हर सरकारी कर्मचारी को सेवामुक्त होने के उपरांत पैंशन मिलती है। उसी तरह से प्रत्येक किसान को 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद पैंशन अवश्य रूप से मिलनी चाहिए जोकि कम से कम 10 हजार रुपए अवश्य होनी चाहिए। संत जी ने कहा कि प्रत्येक किसान के पास कृषि अच्छे तरीके से करने के लिये अपने संयंत्र होने चाहिए जिसके तहत सरकार द्वारा 1 से 10 एकड़ तक की भूमि वाले किसान को ट्रैक्टर, तवियां समेत अन्य कृषि संयंत्र तथा इससे अधिक जमीन वाले किसानों के पास कंबाइन आदि होनी चाहिए।

संत जगदीश मुनि ने कहा कि एक किसान कृषि करके पूरे देश व दुनिया का पेट पालते हुए राष्ट्र की सेवा करने का काम करता है। ऐसे में किसानों के बच्चों की यूनिवर्सिटी स्तर तक पढ़ाई मुफ्त होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को कृषि बिल को लेकर किसानों द्वारा जो भी आपत्ति उठाई जा रही है, के बारे में अवश्य ही शांतिपूर्ण माहौल में बातचीत करते हुए किसानों के रोष को शांत करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर आज किसान सड़कों पर है तो उसका नुकसान पूरे देश को हो रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें