पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शुरुआत:स्मार्ट विलेज योजना के दूसरे पड़ाव की शुरुआत

फाजिल्का9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्यमंत्री और राहुल गांधी ने फाजिल्का जिले के 3016 कार्यों की ऑनलाइन शुरुआत की

पंजाब सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम स्मार्ट विलेज स्कीम के दूसरे पड़ाव की शुरुआत आज ऑनलाइन माध्यम से पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और लोक सभा मेंबर और कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी ने की। जिला सदर स्थान से डिप्टी कमिश्नर अरविन्द पाल सिंह संधू और जिला योजना बोर्ड के चेयरमैन हंस राज जोसन ने इस समागम की शिरकत की जबकि विधायक दविन्द्र सिंह घुबाया और रमिंदर आवला ने अपने हलके में अलग-अलग गांवों से इस समागम में ऑनलाइन शिरकत की। इस मौके पर फाजिल्का जिले के 49 स्थानों पर पंचायतों और गांवों के लोगों ने इस समागम में भाग लिया।

इस मौके पर राज्य भर के पंचों, सरपंचों और गांववासियों के रूबरू होते मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने बताया कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत 2800 करोड़ रुपए 50,000 कार्यों के लिए 13,264 पंचायतों को भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि इस रकम के साथ गांवों के बुनियादी विकास के काम होंगे और इनकी रूप रेखा भी गांव स्तर पर स्थानीय जरूरतों के अनुसार ही तैयार की गई है। इसके अलावा राज्य में इस साल 750 स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस स्कीम से गांवों की नुहार बदलेगी।

434 पंचायतों में 11,832 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे
उधर ऑनलाइन प्रोग्राम के दौरान पंजाब कांग्रेस प्रधान सुनील जाखड़ ने कहा कि यह प्रोग्राम गांवों की नुहार बदलेगा। पंचायत मंत्री तृप्त रजिंद्र सिंह बाजवा ने बताया कि इस स्कीम के पहले पड़ाव में 835 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विकास प्रोजेक्टों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। इस मौके पर डीसी अरविन्द पाल सिंह संधू ने बताया कि फाजिल्का जिले में इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 3016 काम 434 पंचायतों में करवाए जाने हैं और इन पर 11832 लाख रुपए खर्च होंगे। यह सभी काम चालू वित्तीय साल में ही मुकम्मल कर लिए जाने हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें