पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निराश मत होना, बेटी तू आबाद हो गई:मजबूत पिता; शादी से एक हफ्ता पहले लड़के वालों ने बाइक मांगी तो मान गए, कार मांगी तो तोड़ दिया रिश्ता

फाजिल्काएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भास्कर विचार-हर पिता मजबूत निर्णय ले तो, तो बेटियां दहेज की बलि चढ़ने से बचेंगी
  • विचोलन सहित दहेज के लालची परिवार पर पर्चा

(संजीव झांब) शादी होने से 7 दिन पहले एक युवक, उसके माता-पिता और विचोलन पर दहेज मांगने के आरोप में फाजिल्का के थाना सदर में केस दर्ज हुआ है। गांव ओझांवाली के लड़की पक्ष ने पुलिस को देहज मांगने की रिकॉर्डिंग सौंपते हुए केस दर्ज करने की गुहार लगाई जिस पर पुलिस ने लड़ने वालों पर 498 ए के तहत पर्चा किया।

लड़की वाले परिवार का आरोप है कि बेटी का रिश्ता गुरुहरसहाय के गांव में तय हुआ था लेकिन शादी से पूर्व लड़के ने बुलेट मोटरसाइकिल की मांग की। वह उनकी मांग पर राजी हो गए तो उन्होंने कार की मांग कर डाली। इस पर उन्होंने रिश्ता तोड़ दिया जबकि उनका शगुन सहित कार्ड छपवाने पर काफी खर्च हो चुका था। जांच अधिकारी मिल्ख राज ने बताया कि उनको बलविंदर सिंह निवासी ओझांवाली ने बयान दर्ज करवाए कि उसने अपनी बहन का रिश्ता सुनील कुमार निवासी खोखर, थाना गुरुहरसहाय के साथ कौशल्या बाई निवासी चाहलां के माध्यम से किया था। लड़के-लड़की की रजामंदी पर 1 जुलाई 2020 को उन्होंने सोने की अंगूठी, 3100 रुपए नकद और कपड़े वगैरा बतौर शगुन देकर और लड़के के घर जाकर रिश्ता पक्का किया।

दोनों पक्षों की सहमति के बाद शादी की तारीख 5 अक्टूबर 2020 तय हुई। 12 सितंबर को लड़की के जीजा राज सिंह के मोबाइल पर लड़के सुनील कुमार ने फोन कर बुलेट मोटरसाइकिल की मांग की। इस पर लड़की पक्ष ने लड़के पक्ष की बुलेट मोटरसाइकिल देने की मांग को ठुकरा दिया।

लड़के के पिता बलविंदर सिंह, माता गुरमेज कौर व विचोलन कौशल्या बाई ने एक होकर कहा कि मोटरसाइकिल देंगे तभी शादी होगी। इसके बाद वह किसी तरह से पैसे का इंतजाम कर मोटरसाइकिल देने को राजी हो गए किंतु बाद में सुनील कुमार कहने लगा कि उसे अब कार चाहिए।
लड़के वाले जिद पर अड़े, बोले-मांग पूरी होगी तो ही बरात लेकर आएंगे
बलविंदर सिंह ने बताया कि वह मिडिल क्लास परिवार से हैं तथा सारी बात तय होने के बाद ही रिश्ता हुआ था। विचोलन कौशल्या बाई को उनकी हैसियत का पता था। सारे हालात पता होने के बावजूद ही उन्होंने रिश्ता किया किंतु वह इस बात पर अड़े रहे कि कार मिलेगी तो ही बरात लेकर आएंगे। इस संबंधी लड़के सुनील कुमार व उसके पिता बलविंदर सिंह की लड़के के जीजा राज सिंह वासी नई आबादी फाजिल्का के बीच मोबाइल फोन पर हुई बात की रिकॉर्डिंग भी मौजूद है। इसके बाद उन्होंने विचोलन व लड़के वालों से बात की किंतु वह मानने को तैयार नहीं हुए।

लड़की वाले लड़के के घर गए तो दी गईं धमकियां
बाद में वह गांव के सरपंच व अन्य गणमान्य लोगों को लेकर भी लड़के वालों के घर पर गए जिस पर उल्टा लड़के वाले उनको धमकियां देने लगे कि उन्होंने उनके घर रिश्ता नहीं करना। यदि शादी करनी है तो उनकी सारी मांगें पूरी करो, नहीं तो जहां मर्जी भागते रहो, उनका कुछ नहीं होना।

लड़के वालों ने उनको सरेआम धमकी दी कि यदि ज्यादा शोर मचाया तो अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहें। इसके अलावा उनको जो सामान मंगनी के दौरान मिला है वह भी वापस नहीं देंगे। मामले की शिकायत पर थाना सदर पुलिस ने सुनील कुमार, बलविंदर सिंह, गुरमेज कौर और कौशल्या बाई पर मामला दर्ज कर लिया है।

5 अक्टूबर को होनी थी शादी, कार्ड बंट चुके थे

परिवार का कहना है कि कार्ड तक बंटने के चलते वह समाज में होने वाली बेइज्जती को लेकर पहले मोटरसाइकिल देने की मांग पूरी करने के लिए मान गए। पहले वह यह सोचकर मजबूर हो गए थे कि बेटी की जिंदगी का सवाल है। इसके बाद जब कार मांगी तो दहेज लोभियों को सबक सिखाने की ठानी। बेटी की जिंदगी बर्बाद न हो इसलिए पहलकदमी करते हुए रिश्ता तोड़ दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें