पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाढ़ का खतरा:फाजिल्का क्षेत्र में सतलुज उफान पर, 10 फीट जलस्तर बढ़ा

फाजिल्का10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी ने बीएसएफ के अधिकारियों से मुलाकात कर बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए की चर्चा

देश भर में सक्रिय हुए मानसून के कारण फाजिल्का जिले में बहते सतलुज दरिया में जलस्तर बढ़ने से दरिया के आसपास बसे लोगों की धड़कनें तेज होनी शुरू हो गई हैं क्योंकि हर वर्ष सतलुज का पानी इन भारत-पाक सीमा के सरहदी क्षेत्रों में कहर बरपाता है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगामी दिनों में और बारिश होने की संभावना जताई जा रही है जिस कारण दरिया किनारे बसे लोगों में भय देखा जा रहा है।

उपमंडल के गांव कावांवाली पत्तन के समीप दरिया पर बने पुल से मात्र कुछ ही दूरी पर रह गया है जोकि एक सप्ताह पहले 10 फीट नीचा था किंतु पानी का जलस्तर बढ़ने से फसलों के डूबने का खतरा पैदा हो गया है। अभी सतलुज के पास बसे गांवों में डर का माहौल है।

यह भी जानें...जलस्तर बढ़ने से होती है यह परेशानी

बाढ़ के दौरान भारत-पाक सीमा पर सतलुज के आसपास बसे ग्रामीणों को फसलों क साथ-साथ चारे के डूबने के कारण अपने घरों को छोड़कर सगे संबंधियों के पास जाना पड़ता है तथा जब तक सतलुज का पानी शांत नहीं हो जाता। महीनों तक परिवार का पालन मजदूरी कर पालना पड़ता है। इतना ही नहीं पशुओं का चारा भी बाजार से खरीदना पड़ता है।

डीसी ने बाढ़ संभावित क्षेत्रों का दौरा कर लिया स्थिति का जायजा
बाढ़ से निपटने के लिए विभन्न विभागों के अधिकारियों की ड्यूटियां लगाकर डीसी ने स्वयं सतलुज के किनारे बसे गांवों का दौरा किया। ड्रेनों की सफाई केे आदेश दिए। इसके अलावा भारत-पाक सीमा पर तैनात बीएसएफ के अधिकारियों से मिलकर बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए चर्चा की।
यहां सतलुज मचाता है तबाही
गांव ढाणी सद्दा सिंह, झंगड़ भैणी, महात्म नगर, गट्टी नंबर एक, गट्टी नंबर दो, मुहार जमशेर, मुहार खीवा, मौजम फारवर्ड, कावावाली, झंगड़  भैणी, राम सिंह भैनी, वल्ले शाह हिठाड़, रेते वाली भैणी, ढाणी नत्था सिंह क्षेत्रों सतलुज का पानी तबाही मचाता है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें