पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड पाबंदियों से छूट दी गई:जिले में मिनी लॉकडाउन का नहीं दिखा असर, राशन जमा करने की अफरा-तफरी में बाजारों में लगी लोगों की भीड़

फाजिल्का9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाजिल्का के मेहरियां बाजार में एक किराना शॉप पर राशन लेने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़। - Dainik Bhaskar
फाजिल्का के मेहरियां बाजार में एक किराना शॉप पर राशन लेने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़।

राज्य सरकार की 3 अप्रैल से मिनी लॉकडाउन लगाने की घोषणा के बाद सोमवार को पहले दिन फाजिल्का शहर में राशन जमा करने की अफरा-तफरी को लेकर लोगों की भीड़ बाजारों में देखने को मिली। अगर ऐसी ही भीड़ उमड़ती रही तो सरकार का लॉकडाउन लगाने का उद्देश्य का कोई मतलब नहीं रहेगा। लोगों की ऐसी लापरवाही के चलते फाजिल्का जिले में कोविड-19 के केसों में बढ़ोतरी हो रही है।

सरकार की हिदायतों के बावजूद कुछ ऐसे दुकानदार पुलिस से लुकाछुपी खेलकर बार-बार दुकानें खोलकर सामान बेचते रहे। वहीं दूसरी ओर रोज की तरह शराब के ठेकेदार भी बीच-बीच में से शटर खोलकर शराब बेचते रहे। पुलिस द्वारा दिन भर शहर के बाजारों में घूम-घूमकर दुकानों को बंद करवाया गया। इसके बावजूद भी दिन भर दुकानदारों की लुकाछिपी जारी रही। पुलिस के जाते ही लोग फिर से दुकाने खोल लेते थे।

राज्य में दाखिल होने के लिए दिखानी होगी कोविड निगेटिव रिपोर्ट

कोई भी व्यक्ति 72 घंटों से अधिक पुरानी न हुई हो कोविड की निगेटिव रिपोर्ट या कम से कम एक खुराक वाला टीकाकरण सर्टिफिकेट जो 2 सप्ताह से अधिक पुराना न हो, के अलावा जिले में हवाई, रेल या सड़क के द्वारा दाखिल नहीं हो सकता। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि कोविड प्रबंधन में शामिल अधिकारियों क अलावा सारे सरकारी दफ्तर और बैंक 50 प्रतिशत समर्थता के साथ काम करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन कोविड प्रबंधन और संबंधित ड्यूटियों के लिए किसी भी अधिकारी की सेवाएं लेने के लिए अधिकृत है। इसी तरह विवाह/ अंतिम संस्कार आदि रस्म समय 10 से अधिक व्यक्ति की भीड़ की इजाजत नहीं होगी।

धार्मिक स्थलों को 6 बजे तक खोलने व गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश

गांवों को ठीकरी पहरा लगाने के लिए कहा गया है जिससे ‘नाइट कर्फ्यू ’ और ‘वीकेंड कर्फ्यू ’के आदेशों की पालना की जा सके सब्जी मंडियों सिर्फ फलों और सब्जियों के थोक विक्रेताओं के लिए खुलीं रहेंगी। किसान यूनियनों और धार्मिक नेताओं को भी अपील की जाती है कि वह भीड़ न करें और टोल प्लाजा, पेट्रोल पंपों, माल आदि में प्रदर्शनकारियों की संख्या को सीमित रखा जाए। धार्मिक स्थल 6 बजे के बाद नहीं खोले जा सकेंगे।

15 मई तक इन्हें छूट

जिला मजिस्ट्रेट ने गृह विभाग के दिशा-निर्देशों अनुसार जिला फाजिल्का में 15 मई 2021 तक और पाबंदियां लगाने के आदेश जारी किए हैं। गैर जरूरी चीजें बेचने वाली सभी दुकानें 15 मई तक बंद रहेंगी। जरूरी वस्तुओं वाली दुकानों में केमिस्ट की दुकानें दूध, ब्रैड, सब्जियां, फल, डेयरी और पोल्ट्री उत्पाद जैसे कि अंडे, मीट, मोबाइल रिपेयर आदि को कोविड पाबंदियों से छूट दी गई है।

ऑक्सीजन की जमाखोरी करने पर होगी कार्रवाई

डीसी के अनुसार जिला प्रशासन द्वारा ऑक्सीजन सिलेंडर की जमाखोरी करने वालों विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। रोड और स्ट्रीटवाइज विक्रेताओं जैसे रेहड़ी वाले आदि की आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की जाएगी। रोज नाइट कर्फ्यू शाम 6 बजे से सुबह 5 बजे तक और वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार को सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें