पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:दो साल से सफाई नहीं होने से कबूलशाह खुब्बन से टूटी अस्पाल ड्रेन, सैकड़ों एकड़ फसल हुई जलमग्न

फाजिल्का3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ड्रेनज विभाग के अधिकारी देखते रहे मौका, किसानों ने अपने स्तर पर भरी ड्रेन की दरार

फाजिल्का के निकटवर्ती गांव कबूलशाह खुब्बन के समीप से गुजरने वाली अस्पताल ड्रेन में दरार आने से टूट गई। इसके चलते किसानों की सैकड़ों एकड़ फसलें जलमग्न हो गई। जिससे किसान बेहद परेशान हैं क्योंकि उनके खेतों को जाने वाले रास्ते भी डूब चुके हैं। पिछले दिनों भी गांव खुईखेड़ा के समीप से यह ड्रेन ओवरफ्लो हो गई थी जिसके चलते किसानों का काफी नुकसान हुआ था।

रविवार को एक बार फिर से यह ड्रेन टूटी है तथा अब यह गांव कबूलशाह खुब्बन के समीप से टूटी है। मामले की सूचना किसानों द्वारा ड्रेनेज विभाग को दे दी गई है। मौके पर पहुंचे ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों द्वारा मौके का जायजा लेने के बाद यहां पर स्थिति पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन किसानों का आरोप है कि विभाग द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही तथा किसान अपने स्तर पर ही इस ड्रेनेज को बांधने का काम कर रहे हैं।

कबूलशाह खुब्बन का 1000 एकड़ रकबा हुआ तबाह : किसान दविंदर

इस संबंधी जानकारी देते हुए भारतीय (एकता सिद्धूपुर) किसान यूनियन के प्रेस सचिव दविंदर सहारन ने बताया कि अस्पताल ड्रेन में दरार आने से कबूलशाह खुब्बन का लगभग 1000 एकड़ रकबा तबाह हो चुका है। जब उनके द्वारा सेमनाले के मेड से बात हुई तो उसके कहने के मुताबिक इस सेमनाले की सफाई को किए दो साल बीत चुके हैं।

पिछले साल भी सेमनाला टूटा था जिसके चलते खुईखेड़ा, रामकोट व कबूलशाह का रकबा डूब गया था। जब उनके द्वारा प्रशासन से बात हुई तो उन्होंने बताया कि पानी घटने के बाद वह सफाई करवा देंगे। जब पानी घटा तो भी प्रशासन ने सफाई नहीं करवाई। इस बार फिर काफी बरसात आई है। इस कारण उनकी फसलें बर्बाद हो गई।

ग्रामीणों ने प्लास्टिक के बैग से भरी दरार
प्रशासन ने उनकी इस बार सार नहीं ली बल्कि खुद जमींदारों ने अपने स्तर पर ही सेमनाले के पड़ी दरार को भरा है। शनिवार को शाम 5 बजे से जब दरार आई है तो वह तबसे ही अपने स्तर पर काम कर रहे थे। दूसरी ओर नहरी विभाग के अधिकारी मौका देखकर वहां से चले गए जिसके बाद ग्रामीणों ने अपने स्तर पर रविवार दोपहर 2 बजे तक मिट्टी से भरे प्लास्टिक के बैग टूटी ड्रेन के किनारे पर रखकर उसे भर दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें