पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उद्घाटन:साबुआना ड्रेन पर बना 40 मीटर लंबा पुल, फाजिल्का में 1, गुरदासपुर में 3 पुलों का विजय इंदर सिंगला ने किया उद्घाटन

फाजिल्काएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला फाजिल्का और गुरदासपुर में सुरक्षा पक्ष से अहम और लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण पुल आज उद्घाटन के उपरांत राष्ट्र को समर्पित कर दिए गए। पुलों के साझे उद्घाटन के उपरांत पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि आज का दिन पंजाब के लिए ऐतिहासिक हो गया है क्योंकि ऑनलाइन माध्यम के द्वारा हुए उद्घाटनी समारोह, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने की, में राज्य के 4 बहुत महत्वपूर्ण पुलों का उद्घाटन किया गया।

सुरक्षा के नजरिए से अहम और सरहदी जिलों के स्थानीय वासियों की जरूरतों की पूर्ति करते हुए इन पुलों में से तीन पुल जिला गुरदासपुर और एक पुल जिला फाजिल्का में बनाया गया है। विजय इंदर सिंगला ने बताया कि इन 4 पुलों के निर्माण से न सिर्फ सरहदी क्षेत्रों का आर्थिक और सामाजिक विकास होगा, बल्कि पूरे देश की सुरक्षा मज़बूत होगी। कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में समूचे सामाजिक-आर्थिक सुधारों के लिए वचनबद्ध है।

पुलों की जरूरत संबंधी बताते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कासोवाल एन्क्लेव बरसातों के दिनों को छोड़ कर बाकी दिनों में ही सीमित सामर्थ्य वाले पैनटून पुल के द्वारा राज्य के बाकी हिस्से के साथ जुड़ा रहता है, जबकि बरसातों में हर साल यह पुल हटाना पड़ता है।

इस कारण किसान दरिया पार हज़ारों एकड़ उपजाऊ ज़मीन पर बरसातों के दौरान काश्त नहीं कर सकते थे। इसके साथ ही मॉनसून के दौरान फौज के लिए सैन्य टुकड़ी भेजनी और संचार बनाई रखना चुनौती बना रहता था। यह पुल भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सरहद के साथ लगते इस एन्क्लेव को भारत के बाकी हिस्से से हमेशा के लिए जोड़ देगा।

जिले के सरहदी क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास में होगा सुधार

जिला फाजिल्का में बनाए गए पुल संबंधी बताते हुए सिंगला ने कहा कि 40 मीटर लम्बा स्टील के ढांचे वाला यह पुल साबुआना ड्रेन पर बनाया गया है और यह पुल सरहदी क्षेत्रों में स्थित गांवों को यातायात संपर्क की सुविधा देगा और यह फाजिल्का से मौजूदा पीडब्ल्यूडी सड़क को खानपुर से डालने से गाँव के साथ जोड़ेगा।

उन्होंने कहा कि यह नया पुल 1972 में बने सीमित भार सामर्थ्य वाले पुराने एक्स्ट्रा वाइड बैले ब्रिज की जगह बनाया गया है। यह पुल कृषि को बढ़ावा देकर सरहद नजदीक बसती आबादी के एक बड़े हिस्से को लाभ पहुंचाएगा और इस क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में सुधार लाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें