पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फसलों का नुकसान:तूफान और बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान, कई जगह गिरे पेड़

अबोहर/सीताे गुन्नाे/कल्लरखेड़ा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अबोहर में मंगलवार देर शाम को हुई बारिश व आंधी से खराब हुई गेहूं की फसल - Dainik Bhaskar
अबोहर में मंगलवार देर शाम को हुई बारिश व आंधी से खराब हुई गेहूं की फसल

मंगलवार देर शाम और रात के समय आए तूफान के कारण काफी फसलों का नुकसान हो गया व कई गांवों में पेड़ आदि गिर गए। हांलाकि कोई बड़ी घटना तो घटित नहीं हुई, लेकिन कल्लरखेड़ा इलाके के पास जंडवाला हनुवंता से भंगरखेड़ा के बीच एक जगह माईनर में 30 फुट का कटाव आने से किन्नू के बागों में नुकसान हो गया।

उधर जहां अलग-अलग गांवों के किसानों के अनुसार फसलों का नुकसान हुआ है, वहीं कृषि विभाग के जिला अधिकारी सुरेन्द्र सिंह के अनुसार बुधवार को काफी ईलाकों का दौरा किया, लेकिन कोई नुकसान होने की तस्वीर सामने नहीं आई। कृषि अधिकारी की मानें तो कुछ जगह मामूली नुकसान होने की बात सुनने को जरुर मिली।

शाम करीब सवा 6 बजे पूरे पंजाब में बारिश और तेज तूफान का प्रकोप देखने को मिला था। उधर वन विभाग के अधिकारी बलविंद्र सिंह ने बताया कि वृक्ष टूटने की जानकारी तो है, लेकिन कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ।

उनके अनुसार श्रीगंगानगर रोड पर एक, अबोहर-फाजिल्का बाईपास पर एक, भागू-भागसर रोड पर दो, पट्‌टी सदीक लिंक रोड पर दो, मलोट रोड़ पर एक, सीतो रोड़ पर चार, फाजिल्का रोड़ पर तीन पेड़ गिरे हैं। जिसे कोई बड़े नुकसान के रुप में नहीं देखा जा सकता। अधिकारी के अनुसार जहां-जहां पेड़ गिरे हैं उस जगह से इन्हें उठाने का कार्य जारी है।

कल्लरखेड़ा के बागों में जलभराव

सड़को व नहरों पर पेड़ गिरने से मलूकपुरा माइनर की गुमजाल नहर में 30 फीट का कटाव आ गया। जिस कारण खेतों में जलभराव हो गया। नहर टूटने से लगभग 40 एकड़ आस-पास के खेतों किन्नू के बाग व गेहूं की त्यार फसल में पानी फैल गया।

बागवान राजिंदर कुमार ने बताया के बीती रात तेज आंधी के कारण नहर पर लगे पेड़ व टहनियां टूटकर नहर में आ गिरी। जिस कारण पानी बहना बंद हो गया। इससे उसके 7 एकड़ किन्नू के बाग में पूरी तरह पानी भर गया। ज्यादा दिन पानी बाग में खड़ा रहा तो उसको भारी नुकसान होगा। राजिंदर कुमार ने बताया के अभी पिछले साल ही इस नहर का नवनिर्माण किया गया है।

सीतो के पास किसानों का 30 फीसदी नुकसान

बीती रात जहां बरसात तथा तेज तूफान से गेहूं की फसल का नुकसान हुआ है। वही सीतो गुन्नो क्षेत्र में किन्नू के बागवान ज्यादा है जिसके चलते तेज तूफान से काफी नुकसान हुआ है। हिम्मतपुरा, वजीदपुरा तथा सीतो गुन्नो के किसान विकास कुमार, मोनू , राजविंदर, सुखदेव सिंह व महावीर ने बताया कि इस तूफान से किन्नू का उत्पादन करने वाले किसानों को तकरीबन 30 से 40% नुकसान का सामना करना पड़ेगा जो कि किसानों के लिए चिंताजनक विषय है

कुछ दिन पहले हुई बरसात में गिरा मकान, मदद मांगी

जलालाबाद, कुछ दिन पहले बारिश से गांव हजारा राम सिंह वाला में एक गरीब घर का कच्चा मकान गिर गया। जिस कारण वह आज खुले आसमान में रहने के लिए मजबूर हो गया।

जानकारी देते हुए नहल सिंह पुत्र प्यारा सिंह ने बताया कि कुछ दिन पहले बारिश से उन के कच्चे मकान की छत गिर गई और घर के अंदर पड़ी पेटी, बर्तन और अन्य कीमती समान नीचे आ कर टूट गया जबकि सुखद पहलू यह रहा है इससे जानी नुकसान होने से बचाव हो गया ।

उन्होंने बताया कि उनका एकमात्र कच्चा मकान गिरने से बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है तथा इसके अलवा उनके पास इतनी पूंजी भी नहीं है, कि वह नए सिरे से अपना कच्चा मकान भी बना सकें। वह अब बाहर खुले आसमान के नीचे रहकर गुजारा कर रहे हैं और परेशानी से अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की है कि उन को जल्द से जल्द पक्का मकान बनाने के लिए ग्राट दी जाए जिससे वह अपना पक्का मकान बना कर अपना सही जीवन व्यतीत कर सकें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें