पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौगात:1 लाख झुग्गी-झोंपड़ी वालों को मिलेगा मालिकाना हक, 5 लाख तक की शिकायतों के लिए मुफ्त पोर्टल

फिरोजपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों को सहूलियतें प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रोजेक्टों की सीएम ने की शुरुआत
  • लोहड़ी पर आयोजित किए जाएंगे प्रोग्राम, सीएम ने क्रिकेट खिलाड़ियों को मुहैया कराया 2500 किटें

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब प्राॅपराइटरी राइट्स टू स्लम ड्वेलर्स एक्ट के अंतर्गत वीरवार को झुग्गी झाेपड़ियों के निवासियों को मालिकाना हक देने के लिए वर्चुअल समागम द्वारा चंडीगढ़ से शुरुआत की गई।

समागम के दौरान वीसी द्वारा डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चाहल सहित अलग-अलग विभागों के आधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सूबे के समूह जिलों में 1 लाख से ज्यादा झुग्गी -झोंपड़ी वालों को ऐसे मालिकाना हक मिलेंगे और झुग्गी झौंपड़ियों वालों को और सहूलतें भी मुहैया करवाई जाएंगी।

मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की तरफ से स्मार्ट मीटर, बेटियों की लोहड़ी, स्पोर्ट्स किटों की बांट, ई-दाखिल पोर्टल आदि प्रोजेक्टों की शुरुआत की गई। उन्होंने बताया कि पंजाब पहला सूबा है जो कि स्मार्ट मीटर लिया है जिससे लोगों को सेवाएं मुहैया करवाने में और पारदर्शिता आएगी।

पोस्ट पेड मीटर की सहूलियत

स्मार्ट मीटर के साथ मीटर की रीडिंग, लोड अपग्रेड करने, प्रीपेड और पोस्ट पेड मीटर आदि सहूलतें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी और बिजली मीटर टैंपरिंग आदि से बचत होगी। इसके अलावा मुख्य मंत्री ई-दाखिल पोर्टल की शुरुआत की जिस पर सूबा निवासी अपनी शिकायत दाखिल करके इंसाफ प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि अब 5 लाख रुपए तक की शिकायत के लिए पोर्टल पर मुफ्त दाखिल करने की सुविधा मुहैया करवाई गई है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत मीडीएशन सैंटर भी बनाऐ जाएंगे।

लड़के-लड़कियों में अंतर को खत्म करने के लिए प्रोग्राम बनाए जा रहे हैं

कैप्टन अमरिंदर सिंह बेटियों की लोहड़ी प्रोग्राम की शुरुआत करते हुए कहा कि इसके साथ महिला सशक्तीकरण को मजबूती मिलेगी। लड़के-लड़की के अंतर को खत्म करने के लिए यह प्रोग्राम बनाए जा रहे हैं। क्रमवार हरेक जिले में बेटियों की लोहड़ी के प्रोग्राम आने वाले समय में आयोजित किए जाएंगे।

नौजवानों को खेलों के साथ जोड़ने के लिए सूबे में 2500 क्रिकेट किटें मुहैया करवाई जाएंगी इस मौके पर वर्चुअल समागम दौरान एडीसी राजदीप कौर, एस.ई. पंजाब स्टेट बिजली कार्पोरेशन लिमिटड दमनजीत सिंह तूर व अन्य लोग शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें