पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण 1 से 28 मार्च तक:10 ई-रिक्शा दो शिफ्टों में करेंगे कचरा कलेक्शन

फिरोजपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नंबर वन लाने के लिए सभी दें साथ, शहर को रखें स्वच्छ, आसपास न फेंकें कचरा

देशभर के शहराें व कस्बों में साफ-सफाई की स्थिति को जानने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रत्येक वर्ष 1 जनवरी से 31 जनवरी तक स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जाता है जिसके तहत देश, प्रदेश व जिले में अव्वल स्थान प्राप्त करने वाले शहरों, जिलों की घोषणा की जाती है। इस बार कोविड-19 महामारी के चलते यह सर्वेक्षण 1 जनवरी की बजाए 1 मार्च से 28 मार्च तक किया जाना है। इसके चलते अब जिले की नगर कौंसिलों व नगर पंचायतों को प्रदेश व देश में बेहतर स्थान प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त समय मिल गया है जिसके चलते अब कौंसिल व पंचायत विभिन्न प्रकार से तैयारियों में जुटे हैं।

इसी कड़ी में नगर कौंसिल फिरोजपुर की ओर से रिहायशी एरिया में शत प्रतिशत डोर-टू-डाेर कचरा कलेक्शन का लक्ष्य प्राप्त करने के बाद कर्मिशियल एरिया में गार्बेज कलेक्शन के लिए 10 ई-रिक्शा तैयार कर उन्हें बाजारों में उतारा गया है। ई-रिक्शा के द्वारा अब दो शिफ्टों में कर्मिशियल एरिया में डोर-टू-डाेर गार्बेज कलेक्शन की जाएगी। नगर कौंसिल फिरोजपुर की ओर से प्रदेश व देश में अपनी रैंकिंग में सुधार लाने के लिए व बेहतर स्थान प्राप्त करने के लिए लगातार युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है।

31 दिसंबर तक सेग्रिगेशन का लक्ष्य पूरा

कौंसिल की ओर से 31 दिसंबर तक सेग्रिगेशन का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है। इसके अलावा शहर के कई क्षेत्रों में नाइट स्वीपिंग शुरू की गई ताकि सुबह सवेरे लोगों की शहर की सड़के स्वच्छ दिखाई दें। अब मैन पावर को बढ़ाकर शहर के इन साइड एरिया में भी नाइट स्वीपिंग शुरू की जाएगी। इसमें शहर का डाकखाना बाजार, पुराना बाजार व दिल्ली गेट इन साइड बाजार में नाइट स्वीपिंग का कार्य शुरू किया जाएगा।

ई-रिक्शा कमर्शियल एरिया में लेंगे कचरा

डोर-टू-डाेर गार्बेज कलेक्शन के लिए चलाए गए चालित 10 ई-रिक्शा काे शहरी विधायक परमिंद्र सिंह पिंकी की धर्मपत्नी इंद्रजीत कौर खौसा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं उन्होंने कहा कि शहर के रिहायशी एरिया में पहले से ही डाेर-टू-डाेर गार्बेज कलेक्शन की जा रही है अब इन ई रिक्शा के जरिए कर्मिशियल एरिया में भी डोर-टू-डाेर कलेक्शन की जाएगी।

वहीं उन्होंने बताया कि इन 10 ई रिक्शा के जरिए 2 शिफ्टोें में शहर के सभी व्यवसायिक संस्थानों से पहली शिफ्ट में रोजाना सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक व दूसरी शिफ्ट में सायं 4 से रात 9 बजे तक गारबेज की कुलेक्शन करवाई जाएगी।

सैनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह व गुरिंद्र सिंह ने बताया कि सबसे पहले तो 70 से 75 प्रतिशत सेग्रिगेशन का कार्य घरों से ही करवाया जा रहा है। इसमें लोगों को घरों में अपना गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने को कहा गया है जिसे कलेक्टर को भी किसी तरह की परेशानी न हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser