पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माघी मेला सुरक्षा व्यवस्था:10 टावराें और 170 सीसीटीवी के जरिये 24 घंटे रहेगी नजर

मुक्तसर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेला माघी के दाैरान मुक्तसर में भारी वाहनाें की नाे एंट्री
  • सुरक्षा के मद्देनजर शहर काे 7 सेक्टराें में बांटा, 4 हजार कर्मी करेंगे श्रद्धालुओं की सुरक्षा

गुरु गोबिंद सिंह की चरणछोह प्राप्त 40 मुक्तों की पवित्र धरती पर लगने वाले मेला माघी को लेकर एसएसपी डी सुडरविली ने बाहर से आए सीनियर पुलिस अफसराें के साथ बैठक की। एसएसपी ने अधिकारियों से कहा कि मेले में किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। मेले के दौरान शहर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सड़क पर पुलिस नाकाें के अलावा 7 सहायता केंद्र स्थापित किए गए हैं। मेन गुरुद्वारा साहिब के आसपास 300 मीटर क्षेत्र काे नो एंट्री जोन रखा गया है।

श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए पार्किंग का खास प्रबंध किया गया है। भारी वाहनों की शहर में एंट्री नहीं होगी। श्रद्धालुओं की सहायता के लिए पुलिस कर्मचारी 24 घंटे तैनात किए गए हैं। वहीं, पुलिस टीमें लोगों को कोरोना के प्रति सावधान रहने को प्रेरित करेंगी। एसएसपी के अनुसार, शहर में 10 टावर बनाए गए हैं, जिन पर तैनात पुलिसकर्मी दूरबीन के माध्यम से भीड़ पर निगाह रखेंगे।

विभिन्न जगहों पर 170 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनका संपर्क पुलिस कंट्रोल रूम से होगा। पीसीआर मोटरसाइकिल 24 घंटे शहर में गश्त करेंगे। ड्रोन के माध्यम से मेले पर नजर रखी जाएगी। मेले के दाैरान शहर को 7 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। मेले में जिला पुलिस व बाहर से करीब 4000 पुलिसकर्मी ड्यूटी करेंगे।

बैठक में कमांडेंट बलराज सिंह (दूसरी आईआरबी लड्डा कोठी), कमांडेंट रणबीर सिंह सैनी (बहादुगढ़), कमांडेंट रणजीत सिंह ढिल्लों (2वीं कमांडो बहादुरगढ़) के अतिरिक्त एसपी (एच) गुरमेल सिंह , एसपी (डी) राजपाल सिंह हुंदल, एसपी (पीबीआई) कुलवंत राय के अलावा संदीप शर्मा, परमजीत, सोहन लाल, कुलदीप सोही, वरिंदरजीत सिंह, राजेश कुमार व सतबीर (सभी एसपी), डीएसपी हेमंत कुमार शर्मा, जसमीत सिंह, हरविंदर सिंह चीमा और 21 अन्य डीएसपी उपस्थित थे।

डीसी ने माघी मेले के प्रबंधों का लिया जायजा |मेले के संबंध में किए प्रबंधों का जायजा लेने के लिए डीसी एमके अराविंद कुमार की अध्यक्षता में एक रिव्यू मीटिंग हुई। डीसी ने बताया कि जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी प्रबंध किए हैं। उन्होंने नगर कौंसिल को हिदायत दी कि मेले में सफाई निरंतर कराई जाए।

मेले में दुकानदार व रेहड़ीवाला अवैध कूड़ा फेंकता या गंदगी फैलाता पाया गया तो उसका चालान किया जाएगा। आग की घटनाएं रोकने के लिए कौंसिल ने 8 फायर ब्रिगेड का प्रबंध किया है। श्रद्धालुओं को शहर तक लाने के लिए मुफ्त ई-रिक्शा प्रबंध किया है। रिकवरी वैन, अस्थायी बस स्टैंड, रोशनी, साफ-सफाई, पीने वाले पानी के भी प्रबंध किए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser