पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:3.40 करोड़ खर्च कर 413 छप्पड़ों की कराई सफाई, छप्पड़ों में बरसाती पानी इकट्‌ठा कर मछलीपालन व कृषि के लिए होगा इस्तेमाल

फिरोजपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्त्रोतों के संरक्षण और कोरोना संकट की वजह से बेरोजगारी के कारण पैदा हुई परेशानी को कम करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में पंजाब सरकार की तरफ से 3.40 करोड़ रुपए की लागत से फिरोजपुर में 413 ग्रामीण छप्पड़ों की सफाई करवाई गई। जानकारी देते हुए एडीसी (विकास) रविंदरपाल सिंह संधू ने बताया कि सरकार के निर्देशों पर मई में इन सभी छप्पड़ों की साफ-सफाई की मुहिम शुरू की गई थी जोकि तीन महीने के अंदर पूरी कर दी गई। इस प्रोजेक्ट के जरिए ग्रामीण इलाकों में बेरोजगार लोगों को काफी राहत मिली क्योंकि मुहिम के तहत लोगों को 79 हजार 324 दिहाड़ियां मगनरेगा के तहत मुहैया करवाई गई जोकि संकट की इस घड़ी में एक राहत भरा कदम था। एडीसी ने आगे बताया कि मानसून सीजन से पहले-पहले सभी छप्पड़ों की डी-वाटरिंग और डी-सिलटिंग का काम पूरा करवाया गया है ताकि बरसाती पानी को संभालने व भू-जल स्तर पर रिचार्ज करने के कार्य में मदद मिल सके। उन्होंने बताया कि भू-जल स्तर को रिचार्ज करने के अलावा इन छप्पड़ों का इस्तेमाल मछली पालन और खेतबाड़ी उद्देश्यों की पूर्ति के लिए भी किया जा सकता है। इसके साथ ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की तरफ से जारी निर्देशों का पालन करते हुए भी इन्हें साफ करवाया जाना लाजमी था।

अधिक जानकारी देते हुए डीडीपीओ फिरोजपुर हरजिंदर सिंह ने बताया कि ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग की तरफ से जारी निर्देशों के बाद गुरु हरसहाए ब्लॉक के 75, ममदोट के 74, फिरोजपुर के 73, घल्लखुर्द के 65, जीरा के 46 और मक्खू ब्लॉक के 80 छप्पड़ों की साफ-सफाई का कार्य शुरू किया गया था। इन सभी छप्पड़ों की सफाई पर 3.20 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं जिसमें से 58.20 लाख रुपए गुरु हरसहाए, 39.07 लाख रुपए ममदोट, 54.40 लाख रुपए फिरोजपुर, 90.87 लाख रुपए घल्लखुर्द, 22.23 लाख रुपए जीरा और 55.50 लाख रुपए मक्खू ब्लॉक में खर्च किए गए हैं।

इसी तरह विशेषज्ञों से तकनीकी मदद प्राप्त करने पर 20.33 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। डीडीपीओ ने आगे बताया कि इस प्रोजेक्ट के जरिए जरूरतमंद लोगों को 79 हजार 324 दिहाड़ियां मुहैया करवाई गई, जिसमें 21 हजार 220 दिहाड़ियां गुरु हरसहाए ब्लॉक, 3500 ममदोट, 5651 फिरोजपुर, 29 हजार 723 घल्लखुर्द, 6250 जीरा और 12 हजार 890 दिहाड़ियां मक्खू ब्लॉक में मुहैया करवाई गई। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार संकट की इस घड़ी में लोगों की मदद के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें