पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:फिरोजपुर जिले में 7 सेशन साइटों पर 4700 हेल्थ वर्करों को पहले चरण में शनिवार को लगाई जाएगी कोरोनारोधी वैक्सीन

कपिल सेठी | फिरोजपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी को वैक्सीन की 2 डोज दी जाएगी, 16 को पहली डोज देने के 28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज
  • सिविल अस्पताल में बनाए रीजन स्टोर में पहली खेप में 9 जिलों के लिए पहुंचेगी वैक्सीन

कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब जिले में 14 जनवरी को वैक्सीन की पहली खेप पहुंच जाएगी। इसके बाद जिले में 16 जनवरी से वैक्सिनेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रथम चरण में जिले के 4700 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन डोज दी जाएगी।

इसके 28 दिनों बाद उन्हें दूसरी डोज दी जानी है। वहीं, फिरोजपुर के जिला सिविल अस्पताल में वैक्सीन को सेफ रखने के लिए वाॅक इन कूलर रीजन स्टोर बनाया गया है, जहां 9 जिलों के वैक्सीन स्टोर कर रखी जाएगी और यहां से इन जिलों को इसकी सप्लाई दी जानी है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सिनेशन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, अब केवल वैक्सीन की खेप पहुंचने का इंतजार है।

14 जनवरी को जिले में पहुंचेगी वैक्सीन की पहली डोज |जिले में वैक्सीन की पहली खेप 14 जनवरी को पहुंचने की संभावना है जिसमें 4700 लोगों के लिए 9400 वैक्सीन डोज जिले में पहुंचेगी व 16 जनवरी को वैक्सिनेशन की शुरूआत की जानी है ।

इसके लिए जिले में बनाए गए 7 सैशन साइट पर वैक्सिनेटर की 14 टीमें तैनात की गई हैं इसमें प्रत्येक टीम में 5 वैक्सिनेटरों की ड्यूटी लगाई गई है । इन सभी वैक्सिनेटरों को वैक्सीन डोज देने की ट्रेनिंग दे दी गई है जिसके चलते सभी टीमें पूरी तरह तैयार हैं । वहीं जरूरतानुसार वैक्सिनेटरों की टीमों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

वैक्सीन सेफ रखने को बनाए वॉक इन कूलर| फिरोजपुर सिविल अस्पताल में वैक्सीन को सेफ रखने के लिए विशेष तौर पर वॉक इन कूलर बनाया गया है, जिसमें 2 डिग्री से 8 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में वैक्सीन को रखा जाएगा। इसमें 20 लाख वैक्सीन डोज रखने की क्षमता होगी।

रििजन स्टोर फिरोजपुर में वैक्सिनेशन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट पुणे से स्वास्थ्य विभाग चंडीगढ़ को वैक्सीन भेजे जाने के बाद 9 जिलों की वैक्सिनेशन डोज फिरोजपुर में भेजी जाएगी। फिरोजपुर, मोगा, बरनाला, मानसा, फरीदकोट, बठिंडा, मुक्तसर व फाजिल्का जिले के सेशन साइट को वैक्सिनेशन डोज की सप्लाई दी जानी है।

किसे लगेगी और किसे नहीं लगेगी वैक्सीन
कोरोना से बचाव के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीन से पहले व्यक्ति के टेंपरेचर की जांच की जाएगी। नॉर्मल टेंपरेचर होने पर ही वैक्सीन लगाई जाएगी। अगर किसी व्यक्ति का टेंपरेचर अधिक होगा तो उसे वैक्सीनेशन के लिए 14 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। वहीं बता दें कि इसके लिए कोरोना टेस्ट की कोई आवश्यकता नहीं हैं।

वहीं इस बारे में जब जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सतपाल भगत से वैक्सीन के बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि जिले में 7 सेशन साइटों पर वैक्सीनेशन के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। सभी 4700 हेल्थ वर्कर, जिन्हें पहले चरण में वैक्सीनेशन की जानी है उनका डॉटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है अब केवल वैक्सीन का इंतजार है ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser