पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिशन फतेह:14 पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं में से 7 को ठीक कर भेजा घर, दिया फोन नं. दिक्कत आने पर करेंगी बात

फिरोजपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्भवती महिलाओं के इलाज के लिए सिविल अस्पताल में उचित प्रबंध उपलब्ध
Advertisement
Advertisement

प्रदेश सरकार की ओर से चलाए गए मिशन फतेह के तहत सिविल सर्जन डाॅ. जुगल किशोर के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं जच्चा-बच्चा विभाग में तैनात गाइनोलॉजिस्ट डाॅ. पूजा व डाॅ. रिचा धवन की ओर से कोविड महामारी के दौरान कोरोना महामारी से पीड़ित गर्भवती महिलाओं का इलाज पूर्ण सुविधाओं के साथ किया जा रहा है ताकि महिलाओं को किसी तरह की कोई मुश्किलों का सामना न करना पड़े। गाइनोलॉजिस्ट डाॅ. पूजा और डाॅ. रिचा धवन ने कोरोना पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं की सुरक्षित डिलीवरी के लिए जिला सिविल अस्पताल में किए गए प्रबंधाें के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अब तक 14 गर्भवती महिलाएं कोविड-19 पॉजिटिव आई हैं, जिनमें से 7 गर्भवती महिलाओं को ठीक कर घर भेज दिया गया है। इनको डिस्चार्ज करने पर कोविड वार्ड का फोन नंबर संबंधित मरीज को दिया गया है जिससे यदि उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत पेश आए तो वह उस फोन नंबर पर काॅल कर सकते हैं और अस्पताल जाकर अपना इलाज करवा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जो 7 गर्भवती महिलाएं अस्पताल में दाखिल हैं उनमें से 5 गर्भवती महिलाएं डिलीवरी के नजदीक हैं। इन गर्भवती महिलाओं की सुविधा के लिए आईसोलेटेड सुविधा जैसे कि इमरजेंसी लेबर रूम, इमरजेंसी ओटी और ट्रेंड स्टाॅफ की सुविधा तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि यदि किसी मरीज को डिलीवरी की इमरजेंसी जरूरत पड़ती है तो उनके लिए ट्रेंड टीम 24 घंटे के लिए तैयार है। वहीं कोई आॅपरेशन की सुविधा की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए भी पूरे प्रबंध किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि संबंधित मरीज को अस्पताल में हर सुविधा दी जा रही है, जैसे कि ऐंटीनेंटल टेस्ट, खून के टेस्ट, शूगर, यूरेन, काला पीलिया का टेस्ट, अल्ट्रासाउंड की सुविधा फ्री दी जा रही है और रोजमर्रा की दवाएं भी दी जा रही हैं जोकि जच्चा बच्चा दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। मां को पूरी डाइट जैसे कि आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन पाउडर आदि दिए जा रहे हैं। बच्चो के जन्म के बाद नवजात शिशु के लिए भी पूरे प्रबंध किए गए हैं, स्पैशल स्टॉफ और डाक्टर पूरी तरह तैयार हैं जिससे मरीज को कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े।

वहीं मेडिकल स्पेशलिस्ट डाॅ. गुरमेज राम गोराया ने बताया कि एसएमओ इंचार्ज सिविल अस्पताल डाॅ. प्रदीप महेंद्रा की कोविड टीम कोरोना के मरीजों का इलाज करने व कोरोना का खात्मा करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि अब तक उनके पास 300 के आस-पास कोरोना पॉजिटिव मरीज दाखिल हो चुके हैं जिनमे से 100 मरीजों का इलाज चल रहा है व अधिकतर मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement