पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गुरु हरसहाए:7000 महिलाओं ने आजीविका मिशन से जुड़ घराें में शुरू किया राेजगार, आमदन कर चला रहीं परिवार : अमनदीप

गुरु हरसहाए2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब राज देहाती आजीविका मिशन की ओर से डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चहल के दिशा निर्देशों और एडीसी रविंदरपाल सिंह संधू की योग अगुवाई के अधीन जिले में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी औरतों को अलग-अलग कितों से जोड़ कर के रोजगार वसीले पैदा किए जा रहे हैं। जिस कारण आजीविका मिशन ग्रामीण औरतों के लिए काफी लाहेवन्द सिद्ध हो रहा है।

इस संबंधी ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर अमनदीप ने बताया कि ब्लाक में करीब 7000 औरतें आजीविका मिशन तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी है। जिनमें कई औरतों ने अपने अलग-अलग तरह के काम शुरू करके अपने आमदन के साधन पैदा किए है। सरकार की और से स्वयं सहायता समूहों को फंड मुहैया करवाया जा रहे है। जिस कारण औरतें अपने घरों में बैठ के अलग अलग तरह का सामान तैयार करती है और बाजारों में बेचती है और अपनी आमदन में बढ़ाेतरी कर रही है।

ब्लाक स्टाफ की ओर से समूहों से जुड़ी औरतें से समय समय सिर उत्साह से काम करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मिशन तहत शुरु किए लाइवलीहुड मिशन औरतों को जहर मुक्त सब्जियां बीजने की सिखलाई भी समय-समय सिर दी जा रही है। जिस कारण औरतें अपने घरों में सब्जियां बीज रही है और आर्गेनिक विधि राही तैयार की जाती है।

ब्लाक विकास और पंचायत अधिकारी गुरु हरसहाए सरबजीत सिंह बराड़ ने इन औरतों की ओर से किए जा रहे उपरालों कि शलागा करते हुए कहा कि इस स्कीम अधीन औरतों का शक्तिकरण हो रहा है और अन्य औरतों को मर्दो के बराबर काम करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें