लक्ष्य / 500 किलोमीटर साइकिल चलाकर लोगों को कोरोना संबंधी जागरूक करेगा 9 वर्षीय कनव

कनव। कनव।
X
कनव।कनव।

  • सुबह पिता के साथ सैर के दौरान साइक्लिस्टों को साइक्लिंग करते देख मन में आया विचार

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 05:47 AM IST

फिराेजपुर. कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में जहां डाक्टर, पुलिसकर्मी, सफाई कर्मियों सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारी कोराेना योद्धाओं के तौर पर अपनी ड्यूटियां निभा रहे हैं तो अब शहर की बेदी कॉलोनी निवासी तीसरी कक्षा के 9 वर्षीय छात्र कनव ने मिशन फतेह के तहत कोरोना के खिलाफ 1 माह में 500 किलोमीटर साइकिलिंग का लक्ष्य रखा है।

कनव आज से साइकिलिंग की शुरूआत करेगा व आज पहले दिन 15 से 20 किलोमीटर साइकिल चलाकर कोरोना के खिलाफ जारी जंग में लोगों को इम्युनिटी इंप्रूव करने के लिए जागरूक करेगा। 9 वर्षीय कनव पुत्र आशु निवासी बेदी कॉलोनी ने मात्र एक सप्ताह पहले ही साइकिल चलाने की शुरूआत की है। कनव जब अपने पिता के साथ सुबह सवेरे सैर करने जाता था तो वहां से साइकिलिंग करते हुए निकलते साइकिलिस्टों को देखकर उसके मन में आया कि क्यों न वह भी साइकिलिंग करे। इसके बारे में उसने अपने पिता से बात की।

इसी दौरान जब कनव की मां जोकि सरकारी स्कूल में अध्यापक हैं वह मिशन फतेह के तहत शिक्षा विभाग की ओर से लगाई गई ड्यूटी के तहत डोर टू डोर लोगों को जागरूक करने के लिए जाने लगी तो कनव ने मिशन फतेह का मतलब पूछा। जब कनव के माता-पिता ने उसे मिशन फतेह के बारे में विस्तार से बताया तो उसने पूरी बात सुनने के बाद कहा कि वह भी मिशन फतेह के तहत जुलाई माह में 500 किलोमीटर साइकिलिंग कर लोगों को इसके प्रति जागरूक करेगा।

उसकी बातें सुनकर माता-पिता चकित रह गए जब उन्होंने कहा कि वह अभी छोटा है अभी इतना मुश्किल है तो वह नहीं माना और उसने साइकिलिंग के लिए अपना प्रण लिया। कनव के पिता आशु ने बताया कि उनका भतीजा कैनेडा में रहता है और वह प्रति माह फाइट अगेंस्ट चाइल्ड कैंसर के तहत 300 किलोमीटर साइकलिंग करता है। कनव ने इस बात को लेकर कहा कि भाई 300 किलोमीटर सइकिलिंग करता है तो वह कोरोना वायरस के खिलाफ उससे ज्यादा 500 किलोमीटर साइकिलिंग कर लोगों को इसके बचाव के प्रति जागरूक करेगा। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना