दौरा / डीसी ने किया अटल टिंकरिंग इनोवेशन लैब का निरीक्षण कोरोना से निपटने को रोबोट के आविष्कार पर जताई खुशी

DC inspects Atal Tinkering Innovation Lab, expressed happiness over robot's invention to deal with Corona
X
DC inspects Atal Tinkering Innovation Lab, expressed happiness over robot's invention to deal with Corona

  • यूवी सैनिटाइजर रोबोट, पोर्टेबल यूवी कवच, डीसीएम कवच एप पर कार्य रही है डीसीएम की टीम

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

फिरोजपुर.  कोविड-19 के दौरान पिछले दो माह से डीसी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की अटल टिंकरिंग इनोवेशन लैब में चल रहे कार्यों का डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने निरीक्षण किया। उन्होंने टीम द्वारा तैयार किए जा रहे यूवी सैनिटाइजर रोबोट, पोर्टेबल यूवी कवच, डीसीएम कवच एप सहित फेसशील्ड, मास्क, कोट, सैनिटाइजर को बनाने के प्रयास की सराहना की। इस अवसर पर एसडीएम अमित गुप्ता, रेडक्रास सचिव अशोक बहल भी उपस्थित थे। 

वीपी एकेडमिक्स मनीष बांगा ने कहा कि इस दौरान एटीएल मेंटर साहिल अरोड़ा के नेतृत्व में लैब में विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे शोध व विभिन्न प्रोजेक्ट के अविष्कार के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि एक विद्यार्थी द्वारा अपने अध्यापकों की मदद से कोरोना प्रभावित क्षेत्र में सफाई हेतु यूवी सटरलाइजर रोबोट का प्रोटोटाइप विकसित किया तो वहीं अन्य विद्यार्थियों द्वारा भी घर पर सुरक्षित बैठकर कोरोना से बचाव हेतु कई अविष्कार किए जा रहे हैं।

हीना अरोड़ा ने कहा कि स्कूल में जहां कम दाम में वेंटीलेटर बनाने पर भी शोध किया जा रहा है तो वहीं डीसीएम कवच एप भी तैयार की जा रही है। जिसके माध्यम से कोविड-लक्षण मिलने पर प्रशासन तक खबर पहुंचानी, सरकारी आदेशों को एप के माध्यम से जनता तक पहुंचाना, कोविड क्वारेंटाइन सेंटर्स, डॉक्टर्स के बारे में भी सभी को जानकारी मुहैया करवाना है।

साहिल अरोड़ा ने बताया कि एटीएल लैब में यूवी सैनिटाइजर रोबोट बनाया जा रहा है। सब्जियां-फल, मोबाइल सहित छोटी-छोटी वस्तुओं को सैनिटाइज करने के लिए पोटेबल यूवी कवच भी तैयार किया जा रहा है। डीसी इंजीनियर कुलवंत सिंह ने डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी हासिल की और सुझाव भी दिए। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना