पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:डीसीएम के विद्यार्थियो ने टेलीस्कॉप में देखा सौर मंडल व अंतरिक्ष के ग्रह

फिरोजपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुष्पा गुजराल साइंस सिटी के वैज्ञानिकों की मदद से हुआ कार्यक्रम
  • विद्यार्थियों को ग्रहों की पृथ्वी से दूरी, व आकार की दी गई जानकारी

विद्यार्थियों को सौर मंडल व अंतरिक्ष के बारे में विस्तृत जानकारी देने के उद्देश्य से पुष्पा गुजराल साइंस सिटी के वैज्ञानिकों की मदद से स्टॉर गेर्जस इवनिंग का आयोजन किया गया। डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स द्वारा डीसी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों को जूपिटर, सेटर्न, मॉर्स, मून को करीब से देखने का मौका मिला। इसके अतिरिक्त ग्रहों की पृथ्वी से दूरी, आकार व अन्य जानकारी प्रदान की गई। कोविड-19 के सभी नियमो का पालन करते हुए आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चो ने ज्ञान में बढ़ौतरी की। विद्यार्थियों को बताया कि सौरमंडल में जूपिटर सबसे बड़ा ग्रह है और बच्चों को अन्य प्लेनेटस के बारे में रोचक जानकारिया प्रदान की गई।

प्रिंसिपल राखी ठाकुर ने कहा कि स्टॉर गेर्जस इवनिंग में फिरोजपुर डिवीजन के कमिश्नर सुमेर सिंह गुज्जर व डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चाहल ने सौर मंडल के ग्रहों को हाइटैक टैलीस्कॉप द्वारा देखकर ग्रहों के बारे में जानकारी हासिल की और समूह द्वारा उठाए इस कदम की सराहना की। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर जैसे सीमावर्ती क्षेत्र में इस तरह के आयोजन करना वाकई बड़ी बात है और ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से डीसीएम ग्रुप भविष्य के वैज्ञानिक तैयार कर रहा है।

उन्होंने कहा कि सौर मंडल के बारे में विद्यार्थियों को इतनी छोटी आयु में जानकारी देना वाकई काबिल-ए-तारीफ है। समूह के असिस्टेंट सीईओ डाॅ. गोपन गोपाल कृष्ण ने कहा कि डीसीएम ग्रुप द्वारा लुधियाना में स्काई ओबर्जवेटरी स्थापित की गई है, जहां पर विद्यार्थी ग्रहो व ग्लैक्सी के बारे में समय-समय पर जानकारी हासिल कर अपने ज्ञान में बढ़ौतरी करते रहते है।

उन्होंने कहा कि डीसीएम द्वारा विद्यार्थियो को नासा का भी दौरा करवाया जा चुका है। माधव महेश्वरी, इशिका, मनन, स्पर्श, सुपिंक ने कहा कि उन्होंने पहली बार हाईटैक टैलीस्कॉप के माध्यम से गलैक्सी के प्लेनेटस देखे है और उनकी नॉलेज में काफी वृद्धि हुई है। इस अवसर पर रैडक्रास सचिव अशोक बहल, डीसीएम स्कूल के वीपी मनीश बांगा, रोजी मेहत्ता, मनजिंद्र सिंह, प्रेमानंद, राजेश बेरी, सुखमनप्रीत, निशू सहित अन्य उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें