पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वजीफा स्कीम शुरू:भगवान वाल्मीकि जी के प्रकट दिवस पर डॉ. बीआर अंबेडकर वजीफा स्कीम शुरू

फिरोजपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिरोजपुर में डिप्टी कमिश्नर और मुक्तसर में डिप्टी स्पीकर ने विद्यार्थियों में बांटे वजीफा के सर्टिफिकेट

भगवान वाल्मीकि जी के प्रकट दिवस पर श्रीराम तीर्थ अमृतसर साहिब में आयोजित ऑनलाइन समारोह में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डॉ. बीआर अंबेडकर वजीफा स्कीम की शुरुआत की। यह समारोह फिरोजपुर जिला सदर मुकाम के अलावा जिले में अन्य स्थानों पर प्रसारित किया गया। मुख्यमंत्री ने श्रीराम तीर्थ में होने वाले 50 करोड़ रुपए से अधिक के कामों के नींव पत्थर रखे।

डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चाहल ने बताया कि इस स्कॉलरशिप स्कीम में विद्यार्थियों को दसवीं के बाद की पढ़ाई के लिए पंजाब सरकार द्वारा वजीफा दिया जाएगा। इस पर सरकार 550 करोड़ रुपए खर्च करेगी और राज्य के 3 लाख से अधिक एससी विद्यार्थियों को इसका लाभ होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस स्कीम के अंतर्गत लाभ लेने के लिए अभिभावक की आमदन की हद भी 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 4 लाख रुपए कर दी है। और निजी शैक्षिक संस्थानों के विद्यार्थी भी लाभ ले सकेंगे।

फिरोजपुर शहर में वाल्मीकि चौक नजदीक हुए समारोह में डिप्टी कमिश्नर ने डाॅ. अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फाॅर एससी स्कीम के अंतर्गत 5 विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट भी बांटे। इस मौके पर एसडीएम अमित गुप्ता, कांग्रेसी नेता हरिन्द्र सिंह खोसा, तहसील सामाजिक न्याय, अधिकारिता और कम अफसर सुखजीत सिंह, बलबीर बाठ, प्रिंस, जगजीत सिंह आदि मौजूद थे।

उधर, मुक्तसर में भगवान वाल्मीकि जी के प्रकट दिवस पर जिला स्तरीय समारोह डीसी कार्यालय के मीटिंग हाल में आयोजित किया गया। समारोह की अध्यक्षता विधानसभा के डिप्टी स्पीकर अजायब सिंह भट्टी ने की। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर एमके अराविंद कुमार, जिला सामाजिक न्याय अधिकारिता अधिकारी जगमोहन सिंह मान, जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान हरचरण सिंह सोथा, भिंदर शर्मा, मलकीत सिंह खोसा शामिल थे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंद्र सिंह का लाइव कार्यक्रम देखने के बाद अजायब सिंह भट्टी ने भगवान वाल्मीकि जी के प्रकट दिवस की बधाई देते हुए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत जिन विद्यार्थियों को वजीफा मिलना है, उनको बधाई दी।

उन्होंने कहा कि हमें सभी को खास तौर पर युवाओं को भगवान वाल्मीकि जी के दर्शाए मार्ग पर चलने की जरूरत हैं। भट्टी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा श्रीराम तीर्थ अमृतसर साहिब में विकास कार्यों व राम तीर्थ आईटीआई के उद्घाटन करने व दलित बच्चों को उच्च मुकाबले की परीक्षाओं के लिए स्किल डिवेलपमेंट सेंटर को जल्द शुरू करने पर धन्यवाद किया। अजायब सिंह भट्टी ने सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल मुक्तसर की 5 छात्राओं को स्कॉलरशिप योजना के सर्टिफिकेट दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें