पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीनाजोरी:विदेश भेजने के नाम पर ठगी, दंपति समेत साली व साढ़ू पर केस दर्ज

फिरोजपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेलजोल बढ़ा बच्चों को कनाडा भेजने के लिए वकील से ठगे 28 लाख रुपए, आरोपी बोला...ठगी मारनी थी मार ली अब जो करना है कर लो
  • पहले मकान बनवाने को लिया था पैसा, समय से वापस कर विश्वास में लिया
  • पीड़ित ने जब पैसे मांगे तो आरोपी फिरोजपुर छोड़कर होशियारपुर भाग गया, फोन भी उठाना बंद कर दिया

बच्चों को विदेश में पक्का रिहायशी करवाने का झांसा देकर एडवोकेट के परिचित व्यक्ति ने अपने परिवार के साथ मिलकर उसके साथ 28 लाख रुपए की ठगी मार ली। अब आरोपी परिवार सहित फिरोजपुर छोड़कर अपने रिश्तेदारी में होशियारपुर रहने लग गया। बीते दिनों आरोपी जब सामान उठाने के लिए यहां आया तो पीड़ित ने उससे अपने पैसों की मांग की तो आरोपी ने कहा उसके साथ उन्होंने ठगी मारनी थी जो मार ली अब उसने न तो पैसे वापस करने हैं और न ही उसके बच्चों को बाहर भेजना है अब जो बिगाड़ना है वह बिगाड़ ले।

वहीं अब पीड़ित को डर सताने लगा है कि आरोपी किसी भी वक्त परिवार सहित विदेश भाग सकता है तो उसने इस बारे में पुलिस को शिकायत दी जिस पर कार्रवाई करते हुए शहर थाना पुलिस ने आरोपी, उसकी पत्नी, उसकी साली व साढू के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज उनकी तालाश शुरू कर दी है। एएसआई जंगीर सिंह ने बताया कि एडवोकेट विपन कुमार गुप्ता की ओर से दी गई शिकायत के आधार पर आरोपी प्रमोद कुमार पुत्र राजिंद्र कुमार, उसकी पत्नी नीतू निवासी गुरू नगर फिरोजपुर सिटी, उसके साढू विपन वर्मा पुत्र लक्षमण सरूप व उसकी साली सोविरा निवासी वार्ड नंबर 3 बसंत विहार चंडीगढ रोड़ होशियारपुर के खिलाफ मामला दर्ज आईपीसी की धारा 420 व 120 बी के तहत मामला दर्ज कर आरोपियों की तालाश शुरू कर दी है।

आरोपी ने अपने बेटे को कनाडा भेजने के लिए शिकायतकर्ता से लिया था ‌~13 लाख

मॉडल टाऊन निवासी एडवोकेट विपन कुमार गुप्ता पुत्र हरबंस लाल गुप्ता ने बताया कि करीब 6-7 साल पहले उसकी पहचान आरोपी प्रमोद कुमार पुत्र राजिंद्र कुमार के साथ हुई थी। इसके बाद धीरे-धीरे उनका पारिवारिक तौर पर मेलजोल शुरू हो गया। वह एक दूसरे के घर आने जाने लगे। वर्ष 2015 में प्रमोद कुमार ने गुरु नानक नगर शहर में प्लाट लेकर मकान बनाना शुरू किया।

इस दौरान उसने प्रमोद की आर्थिक तौर पर काफी मदद की। इस तरह दोनों का आपसी पैसों का लेनदेन भी शुरू हो गया। मकान बनाने के लिए प्रमोद ने लिए पैसे तय समय में वापस कर दिए व उसका विश्वास पूरी तरह हासिल कर लिया। प्रमोद कुमार अक्सर अपनी पत्नी नीतू व बेटे नीतिश के साथ उनके घर में आता रहा व छोटी-छोटी बात पर सलाह मशवरा भी करता रहा। वर्ष 2019 में प्रमोद के बेटे ने कनाडा जाने की तैयारी शुरू की तो उसने पैसों की सहायता करने की मदद मांगी। एडवोकेट ने प्रमोद कुमार, नीतू व नीतिश के कहने पर उनकी मदद के लिए 13 लाख रुपए उन्हें दिए। रकम लेते वक्त आरोपी प्रमोद ने उसे अपनी पत्नी व बेटे नीतिश के कुछ पोस्ट डेटिट चेक पीड़ित को दिए।

आरोपी बोला...

विदेश में बहुत लोगों से है जान पहचान, बच्चों को सेट करवा दूंगा

आरोपी ने आश्वासन दिया कि उसकी विदेश में काफी जान पहचान है वह वहां काफी लोगों को जानते हैं और काफी लोगों को सेटल करवा चुके हैं। अगर वह उनकी आर्थिक तौर पर मदद करेंगें तो वह उसके लड़के या लड़की को कनाडा में पक्का तौर पर सेटल करवा देंगे। कुछ ही दिनों में लोगों के साथ मिलकर यहां एक इमीग्रेशन का कारोबार भी शुरू करने लगे हैं।

आरोपी प्रमोद ने न्यू हाइट्स इमीग्रेशन सेल्यूशन के नाम पर पुडा मार्केट में खोला था सेंटर

2020 की शुरूआत में आरोपी प्रमोद ने मेसर्स न्यू हाइट्स इमीग्रेशन सेल्यूशन के नाम पर सेंटर पुड्‌डा मार्केट, जनक होटल के सामने शुरू किया जिससे उन्होंने एडवोकेट को अपने विश्वास में ले लिया। इस दौरान उन्होंने उसके बच्चों के दस्तावेजों की फोटो कापियां भी ले ली। इसके बाद 26 जून 2020 को आरोपी ने एडवोकेट को विश्वास दिलाया कि उन्होंने कनाडा में पक्की बात कर ली है वह अपने बच्चों में से जिसको चाहेगा कनाडा की परमानेंटली रिहायश का स्टे्टस दिला देंगे। इस काम के लिए उन्हें 15 लाख रुपए देने की बात हुई। पीड़ित एडवोकेट परिवार ने इस काम के लिए उसे अपने घर में 15 लाख रुपए दिए तो आरोपी ने फिर 3 पोस्ट डेटिड चेक पीड़ित को दिए व अपने एक प्लाट की असल रजिस्ट्री भी पीड़ित को दी।

मिलीभगत से मारी ठगी

पीड़ित ने पुलिस को बताया कि आरोपी हिंदुस्तान छोड़कर विदेश भागने की फिराक में है इसलिए उन्हें बाहर जाने से रोकने संबंधी कार्रवाई जल्द से जल्द की जाए। सभी ने मिलीभगत करके ठगी मारी है।

विश्वास के लिए प्लाट की दी थी रजिस्ट्री बिना बताए साली के नाम करा ली ट्रांसफर

हाेशियारपुर में अपने रिश्तेदार के यहां रह रहे आरोपी, अब विदेश भागने की फिराक में

आरोपी प्रमोद का बेटा 22 अगस्त 2020 को कनाडा चला गया। बेटे के कनाडा जाने के बाद प्रमोद कुमार व उसकी पत्नी नीतू ने उनके साथ बातचीत करना बहुत कम कर दिया व जब भी कोई बात होती तो वह टाल-मटोल करते रहे। जब बच्चों को विदेश भेजने के बारे में पूछा तो उन्होंने कोई तसल्लीबख्श जवाब नहीं दिया। इसी दौरान आरोपी प्रमोद कुमार ने साजिश के तहत अपने साढू विपन वर्मा व साली सोविरा के साथ मिलकर उनको दी गई प्लाट की असल रजिस्ट्री जोकि नीतू के नाम था की ट्रांसफर डीड बिना किसी लेनदेन के 19 सितंबर को सोविरा वर्मा के हक में फिरोजपुर तहसील में कर दी जिस बारे में पीड़ित एडवोकेट को पता भी नहीं चला। इसके तुरंत बाद आरोपी प्रमोद व उसकी पत्नी नीतू बनाए गए प्लान के अनुसार अपने घर को ताला लगाकर अपने होशियारपुर में विपन व सोविरा के पास चले गए। बीते दिनों जब वह अपना सामान लेने के लिए अपने घर आए तो पीड़ित उनके पास गया व उनसे पैसों के बारे में पूछा तो उक्त लोग उनके गले पड़ गए व कहने लगे कि उन्होंने उसके व उसके परिवार के साथ ठगी मारनी थी जो मार ली अब न तो उसके बच्चों को बाहर भेजना है ओर न ही उसके पैसे वापस करने हैं। अब वह विपन वर्मा व सोविरा के पास होशियारपुर चले गए हैं अब वह उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें