पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि कानूनों का विरोध:फिरोजपुर कैंट, सिटी, मक्खू, मुक्तसर समेत दस स्थानों पर सैकड़ों किसानों ने चार घंटे रेलवे ट्रैक किया जाम

फिरोजपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिरोजपुर में 31 किसान यूनियनों के बैनर लेकर िकसानों ने छावनी रेलवे स्टेशन पर गाड़े झंडे, किया प्रदर्शन

संयुक्त किसान माेर्चा की ओर से ट्रेनें रोकने के आह्वान के चलते किसान संगठनों ने कृषि कानूनों के विरोध में जिले में 7 जगहों पर धरना दिया। किसानों ने फिरोजपुर छावनी में 2 जगह रेलवे स्टेशन छावनी व बस्ती टैंकावाली में और यूबी के ऊपर रेलवे ट्रैक रोककर धरना दिया। किसानों के फिरोजपुर में 2 जगह ट्रैक रोकने से एक मालगाड़ी को पिछले स्टेशन पर रोकना पड़ा। वहीं धनबाद एक्सप्रैस अपने निर्धारित समय से 1 घंटा 25 मिनट देरी से चली अमृतसर-अजमेर एक्सप्रेस जोकि शाम 6.25 बजे फिरोजपुर पहुंचती है, भी करीब 2 घंटे देरी से फिरोजपुर पहुंची।

वहीं जिलेभर में किसानों की ओर से रेलवे ट्रेक पर लगाया गया धरना शंातिपूर्वक रहा। कहीं भी किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई। वीरवार को सुबह 11 बजे से ही जिलेभर से किसान 31 किसान यूनियनों के बैनर हाथों में लिए रेलवे स्टेशन पर पहुंचना शुरू हो गए थे। 12 बजे किसान रेलवे स्टेशन छावनी पहुंच गए र स्टेशन के प्लेटफार्म पर अपने झंडे गाड़ दिए व वहीं पर धरना दे दिया।

इसके चलते बठिंडा-फिरोजपुर ट्रैक पर आ रही एक मालगाड़ी को पिछले रेलवे स्टेशन कासूबेगू में रोक दिया गया। दूसरी ओर किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के तहत किसानों ने बस्ती टैंकावाली में आरयूबी के ऊपर रेलवे ट्रैक पर धरना लगाया। वहां भी करीब 150 किसान उपस्थित हुए। किसानों की ओर से जिले में 7 जगहों पर किए गए रेलवे ट्रैक जाम के चलते रेलवे विभाग की ओर से एक मालगाड़ी जोकि खाद से लदी थी व

फिरोजपुर पहुंचनी थी उसे पिछले स्टेशन कासू बेगू रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया जोकि प्रदर्शन खत्म होने के बाद फिरोजपुर स्टेशन पर पहुंची। फिरोजपुर में किसानों नेे 7 जगहों पर रेलवे ट्रैक जाम किया। इनमें फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशन, बस्ती टैंकावाली रेलवे लाइन, मक्खू रेलवे ट्रैक, मल्लंावाला रेलवे ट्रैक पर धरना दिया।

मुक्तसर : किसानों ने केंद्र के खिलाफ की जमकर नारेबाजी-

भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर मुक्तसर के रेलवे ट्रैक पर किसानों ने धरना दिया। इस दौरान तीन खेती कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर किसानों ने नारेबाजी की। यहां सुखदेव सिंह बुढा गुज्जर, सुमंद सिंह शिवपुर कुकरिया, बलविंदर सिंह भुट्टीवाला, जसविंदर झबेलवाली, जगजीत जस्सेआना, गोबिंद सिंह कोटली देवन, बोहड़ सिंह सरपंच बल्लमगढ़, बोहड़ सिंह सुखना, गुरवीर सिंह काकू सीरवाली, शेरबाज सिंह लक्खेवाली, रणदीप सिंह बधाई, जगदेव सिंह कानियांवाली आदि उपस्थित थे।

केंद्र इस भ्रम में न रहे किसान घर वापस आ जाएंगे : महमा -

भारतीय किसान यूनियन एकता डकौंदा के प्रधान हरनेक सिंह महमा, क्रांतिकारी किसान यूनियन के प्रेस सचिव अवतार सिंह महमा ने कहा कि अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि युवाओ ने किसान आंदाेलन से मुंह फेर लिया है ऐसा नहीं है। 26 फरवरी को बड़ी संख्या में फिरोजपुर से युवक दिल्ली रवाना होंगे। केंद्र भूल जाए कि किसान आंदोलन से घर वापस लाैट जाएंगे, ऐसा नहीं होगा।

इन ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित

अमृतसर-अजमेर एक्सप्रैस जोकि सायं 6 बजकर 25 मिनट पर फिरोजपुर छावनी रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है वह करीब 2 घंटे की देरी से छावनी स्टेशन पर पहुंची। छावनी रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि फिरोजपुर छावनी रेलवे स्टेशन से सायं 4.15 बजे चलने वाली फिरोजपुर-धनबाद एक्सप्रैस 1 घंटा 25 मिनट देरी से सायं 5 बजकर 40 मिनट पर गंतव्य के लिए रवाना हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें