पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • Firozpur
  • Institutions From Which More Than 25 Kilograms Of Waste Is Released, They Will Have To Deal With It Themselves, The Council Will Accept The Contract

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नंबर वन की रेस:जिन संस्थानों से 25 किलोग्राम से ज्यादा कचरा निकलता है उन्हें खुद करना होगा निबटारा, कौंसिल से होगा इकरारनामा

फिरोजपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वच्छता में तीसरे नंबर पर आए फिरोजपुर जिले को नंबर वन बनाने के लिए कौंसिल का नया तरीका
  • इकरारनामे का उल्लंघन करने वाली संस्थाओं पर होगी कार्रवाई

देशभर में चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रदेश सरकार की ओर से प्रत्येक जिले को स्वच्छ बनाने के लिए जहां नगर कौंसिलों को निर्देंश जारी किए गए हैं तो वहीं बीते दिनों प्रत्येक जिले के विकास के लिए फंड्स भी जारी किए गए हैं। इसके तहत नगर कौंसिल फिरोजपुर की ओर से अब कौंसिल के अधीन आते 25 किलोग्राम से अधिक कूड़ा जनरेट करने वाले संस्थानों को ब्लक वेस्ट जनरेटर की कैटेगरी में चयनित करते हुए उन्हें अपने संस्थान में जनरेट होने वाले कूड़े का खुद ही निपटारा करने के लिए इकरारानामा किया जा रहा है।

इसके तहत कौंसिल की ओर से सर्वे किया जा रहा है जिसमें पता चल पाएगा कि कौंसिल के अधीन कितने ऐसे संस्थान हैं जिनमें प्रतिदिन 25 किलोग्राम से अधिक कूड़ा जनरेट होता है। वहीं इकरारानामा किए जाने के बाद अगर कोई संस्थान नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसका चालान किया जाएगा व बनता जुर्माना वसूल किया जाएगा। इसके बाद भी अगर संस्थान की ओर से नियमाें की अवेहलना की गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कौंसिल के पहले सर्वे में 11 संस्थाओं के साथ इकरारनामा, जिले से हर दिन 30 टन निकलता है कचरा

गीला कचरा और सूखा कचरा अलग रखने के निर्देश
गीला कचरा और सूखा कचरा अलग रखने के निर्देश

कौंसिल का रेट

अगर कोई व्यक्ति मलबा उठावाना चाहता है तो उसे देना होगा प्रति ट्राॅली - रूपये1000

अगर कोई स्वयं साइट पर मलबा गिराना चाहता है तो जगह का प्रति ट्रॉली - रूपये500

सीएंडडी वेस्ट के नियमों का उल्लंघन करने पर देना होगा जुर्माना

पहली बार रूपये 1000 दूसरी बार रूपये 2000 तीसरी बार रूपये 5000

7 स्कूल-कॉलेजों के अंदर तैयार किए गए हैं कंपोस्ट पिट

नगर कौंसिल की ओर से अब तक अपने अधीनस्थ क्षेत्र में किए गए सर्वे में शहर के 11 संस्थानों को चयनित कर उनके साथ इकरारनामा किया गया है। उक्त सभी संस्थान अपने कचरे का निपटारा या तो स्वयं कर रहे हैं या कौंसिल को फीस देकर अपने कचरे को कौंसिल की ओर से बनाए गए पाॅइंटों पर पहुंचा रहे हैं।

इनमें शहर का देव समाज कॉलेज, गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल, गवर्नमेंट ब्वॉयज स्कूल, सिख कन्या स्कूल, एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, आरएसडी राज रत्न स्कूल, देव समाज गर्ल्स हॉस्टल व दास एंड ब्राउन स्कूल ऐसे संस्थान में जिनकी ओर से संस्थान के अंदर ही कंपोस्ट पिट तैयार की गई है जिससे संस्थान स्वयं खाद तैयार कर वेस्ट मैनेजमेंट कर रहे हैं। इसके अलावा हरीश होटल, मानवता सीनियर सेकेंडरी स्कूल व अनिल बागी अस्पताल कौंसिल को फीस देकर संस्थान में पैदा हुए कचरे का निपटारा कर रहे हैं।

सैनेटरी इंस्पेक्टर की अपील...शहर को सुंदर बनाने में आमजन भी करे सहयोग

नगर कौंसिल के सैनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए कौंसिल की ओर से समय-समय पर अभियान चलाए जा रहे हैं। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कि कौंसिल की ओर से किए जा रहे इस सर्वे में सभी सहयोग करें।

गोल बाजार में बनाया डंप-कौंसिल कंस्ट्रक्शन का मलबा फेंकने वालाें पर भी कार्रवाई के लिए सख्त कदम उठा रही है। मलबा फेंकने के लिए कौंसिल की ओर से सीएंडडी साइट गोल बाजार में बनाई गई है।

कंपोस्ट यूनिट तक कचरा ले जाने की जिम्मेदारी संस्थाओं की

नगर कौंसिल की ओर से जिन संस्थानों को ब्लक वेस्ट जनरेटर की कटेगरी में शामिल किया जा रहा है उनके साथ किए गए इकरारनामें में साफ तौर पर लिखा गया है कि आप अपने संस्थान के अंदर पैदा होने गीले कचरे से अपने स्तर पर खाद बनाएंगें या नगर कौंसिल की ओर से बनाए गए कंपोस्ट यूनिट तक पहुंचाने की जिम्मेदारी संस्थान की होगी।

आपके संस्थान से निकले सूखे कचरे को री साइकिल, रीयूज व रीसेल अपने स्तर पर करेंगे।आपके संस्थान से निकले डोमेस्टिक हैजारडोज वेस्ट, ई वेस्ट व सैनेटरी वेस्ट को अलग-अगल रखेंगे व इसका निपटारा अपने स्तर पर करेंगे। इसके अलावा गार्बेज में बाकी बचे कचरे को नगर कौंसिल फिरोजपुर की ओर से रजिस्टर्ड किए गए गार्बेज कलेक्टर को ही देंगें। वहीं आपके संस्थान में से निकले सी एंड डी वेस्ट को नगर कौंसिल की ओर से रजिस्टर्ड किए गए वाहनों के जरिए सीएंडडी वेस्ट साइट पर पहुचांने की जिम्मेदारी संस्थान की होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें