• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Bathinda
  • Firozpur
  • Larva Found In The Boundary Of Civil Hospital, Ten New Cases Of Dengue And Seven New Cases Of Chikungunya Were Found; Invoices Made For 30 People After Getting The Larva

फिरोजपुर में डेंगू-चिकनगुनिया के केसों में वृद्धि:सिविल अस्पताल की बाउंड्री में मिला लारवा, डेंगू के दस और चिकनगुनिया के सात नए केस मिले; ​​​​​​​लारवा मिलने पर 30 लोगों के किए चालान

फिरोजपुर2 महीने पहलेलेखक: कपिल सेठी
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में बना डेंगू वार्ड। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में बना डेंगू वार्ड।
  • चिकनगुनिया के कुल 15 व डेंगू के 45 केस मिले, नगर कौंसिल नेे वार्डों में करवाई फोगिंग

वीरवार को जिले में एक ही दिन में 7 चिकनगुनिया के तो 10 डेंगू के नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं जिसके चलते अब तक जिले में चिकनगुनिया के 15 तो डेंगू के 45 केस सामने आ चुके हैं। जिले में अब डेंगू व चिकनगुनिया ने एकाएक तेजी से अपने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं।

वहीं वीरवार को जिला सिविल अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लारवा की जांच की तो अस्पताल की बाउंड्री में बड़ी मात्रा में लारवा मिला है जिसके चलते वहां लारवा को नष्ट भी किया गया है ताकि ओर लारवा पैदा न हो। इसके लिए वहां प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ।

स्वास्थ्य विभाग डेंगू पर रोकथाम के लिए कई प्रयास कर रहा है। इसके चलते प्रतिदिन विभिन्न ब्लॉकों में जागरूकता कैंप के अलावा, जगह-जगह लारवा की चेकिंग की जा रही है । विभिन्न वार्डों में फोगिंग शुरू की गई है। वहीं अब तक लारवा मिलने पर 30 से अधिक लोगों के चालान काटे गए हैं।

चिकनगुनिया और डेंगू मरीजों की सूची
वीरवार को शहरवासी 57 वर्षीय महिला, गांव गोलवाला निवासी 28 वर्षीय महिला, अड्डा खाई वाला वासी 62 वर्षीय व्यक्ति, शहर वासी 20 वर्षीय युवक, ममदोट वासी 50 वर्षीय व्यक्ति, शांति नगरवासी 50 वर्षीय महिला व शहर निवासी एक 66 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट चिकनगुनिया पॉजिटिव आई है।

डेंगू गांव भंभा हाजी निवासी 26 वर्षीय महिला, गांव वल्थावासी 60 वर्षीय व्यक्ति, जीरावासी 23 वर्षीय महिला, पंडोरी खत्रियां वासी महिला, खाई अड्डा वासी (38) महिला, कूचा बरकत राम वासी (31) महिला, मल्लांवाला वार्ड नंबर 5 वासी (26) व्यक्ति, रेलवे अस्पताल में (25) व्यक्ति, कीर्ति नगरवासी (68) व्यक्ति तो फिरोजपुर शहर वासी (23) महिला की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव पाई गई है।

डेंगू वार्ड किया स्थापित
जिला सिविल अस्पताल में डेंगू व चिकनगुनिया के बढ़ते केसों की संख्या को देखते हुए डेंगू वार्ड स्थापित किया है जहां मरीजों का फ्री इलाज किया जाएगा। एसएमओ भूपिंद्रजीत कौर ने बताया कि मौजूदा स्थिति में 6 बेड का डेंगू वार्ड बनाया है जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। वहीं अस्पताल में मिले लारवा के संबंध में उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं है ।

सख्ती : लारवा मिलने पर नगर कौंसिल काट रही चालान
नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह ने बताया कि डेंगू के बढ़ते प्रकोप के चलते कौंसिल ने कमर कस ली है। कौंसिल की ओर से शहर के सभी वार्डों में फोगिंग करवाई जा रही है । वहीं उन्होंने बताया कि कौंसिल की ओर से अब तक कौंसिल के एरिया में जिन स्थानों पर लारवा मिला है उनके संचालकों के नाम पर कौंसिल की ओर से म्यूनिसिपल एक्ट 1911 की धारा 211 व 219 के तहत 30 से अधिक चालान काटकर उन्हें भेजे जा चुके हैं।

सिविल अस्पताल में टेस्ट फ्री
जिला एपिडिमोलॉजिस्ट व डेंगू नोडल अफसर डॉ. हरविंद्र कौर ने कहा कि जैसे ही डेंगू व चिकनगुनिया के केसों में बढ़ौतरी हुई है वैसे ही विभाग ने लारवा की जांच व लोगों को जागरूक करने के लिए टीमों की संख्या बढ़ा दी गई है। टीमें लगातार डेंगू के लारवा की जांच कर रही हैं।

वहीं इसके लिए ब्लॉक लेवल पर भी स्वास्थ्य कर्मियों की ओर से जागरूकता शिविर लगाए जा रहे हैं । जिला एपिडिमोलॉजिस्ट अधिकारी डॉ. युवराज ने बताया कि सिविल अस्पताल फिरोजपुर में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को डेगूं का एलाइजा टेस्ट बिल्कुल निशुल्क होता है ।

खबरें और भी हैं...