पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:हनुमान जी को पान के पत्ते पर सिंदूर अर्पित करें, वो कष्ट हरेंगे

फिरोजपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 17 से नवरात्र शुरू, इसी दिन सुबह 6 बजकर 27 मिनट से 10 बजकर 13 मिनट तक कलश स्थापना का मुहूर्त

मान्यता है कि शारदिया नवरात्रि मां दूर्गा की आराधना का श्रेष्ठ समय होता है। नवरात्र के इन पावन दिनों में, हर दिन मां के अलग-अलग रूपों की पूजा कि जाती है और मां दूर्गा अपने भक्तों को खुशी, शक्ति और ज्ञान प्रदान करती हैं। इस बार शारदीय नवरात्र 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं।

शुभ महूर्त : देवी द्वारका मंदिर के प्रमुख पुजारी अंशु देवगन के अनुसार आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथी 17 अक्टूबर को नवरात्र शुरू हो रहे हैं और इस दिन ही कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त है, जिसका समय सुबह 6 बजकर 27 मिनट से 10 बजकर 13 मिनट तक है।

कलश स्थापना के लिए अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 44 मिनट से 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। नौ दिनों तक अलग-अलग माताओं की विभिन्न पूजा उपचारों से पूजन अंखड दीप साधना, व्रत उपवास, दूर्गा सप्तशती व नवार्ण मंत्र का जप करें। अष्टमी को हवन व नवमी को 9 कन्याओं का पूजन करें। नवरात्र में मां को लाल गुलाब के पुष्प व अलग-अलग दिन सुखे मेवे व मिष्ठान का भाेग अवश्य लगाएं मां को खीर व हलवा अत्यंत लोक प्रिय है।

नवमी व दशहरा एक साथ

24 अक्टूबर शनिवार को महाअष्टमी व महागौरी 25 अक्टूबर रविवार को महानवमी व मां सिद्धदात्री के साथ ही नवदूर्गा का समापन होगा। इसलिए महानवमी व विजयदशमी (दशहरा ) एक ही दिन पड़ रहा है। 25 अक्टूबर सुबह 7 बजकर 41 मिनट तक नवमी तिथि है। इसके बाद में दशमी शुरू हो जाएगी जो दूसरे दिन प्राता:9 बजे तक रहेगी।

शुक्र मेष राशि में राहू मिथुन राशी में, मंगल और केतू धनु राशि में शनि और मंगल मकर राशि में बुध कुंभ राशि में सूर्य व चंद्रमां मीन राशि में गोचर कर रहे हैं। शनि मकर राशि बृहस्पति धनु राशि में रहेंगे। इसका राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव रहेगा। इस नवरात्र के पहले दिन से ही सूर्य का राशि परिवर्तन होगा। सूर्या तुला राशि में प्रवेश होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें