पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नीली क्रांति:फिरोजपुर में तैयार हो रही 6 प्रजातियों की पूंग, अगस्त के अंत तक 50 लाख से अधिक पूंग तैयार कर किसानों को दी जाएगी

फिरोजपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

(महेंद्र घणघस) सुबे में नीली क्रांति को बढावा देने के लिए मछली पालन विभाग काफी मेहनत करता दिखाई पड़ रहा है । फिरोजपुर स्थित पूंग फार्म में इस बार 50 लाख से अधिक बच्चे तैयार किए जा रहे है जो अगस्त माह के अंत तक मछली फार्मिंग करने वाले किसानों को दे दिए जाएंगे। फिरोजपुर का पूंग फार्म सूबे में नीली क्रांति में अपना विशेष योगदान दे रहा है । यहां पर छह किस्मों के पूंग(बीज) तैयार किए जाते है । गत वर्ष की बात करें तो यहां पर करीब 44 लाख पूंग तैयार किए गए थे।
 इस समय फार्म में पूंग तैयार किए जाने की प्रक्रिया जारी है । विभाग के सहायक उप निदेशक दलबीर सिंह ने बताया कि पुंग फार्म में रहू, कतला, मुराक, कोमन कार्क, ग्रास कार्क व सिल्वर कार्क मछलियों के पूंग तैयार किए जाते है । यहां पूंग तैयार करने के बाद फिरोजपुर व अन्य जिले के फिश फार्मिंग करने वालों को दिए जाते है। उन्होंने बताया कि अब पूंग तैयार होने लगे हैं।

जुलाई व अगस्त माह में 50 लाख से अधिक पूंग फार्मरों को देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि नीली क्रांति में हम भी अनपा योगदान दे सकें । उन्होंने बताया कि 5 एकड़ में वाटर एरिया है । उन्होंने बताया कि पेरेंटस से अंड्‌डे लेकर हैचरी में लाते हैं। उसके बाद पुंग को 72 घंटे के लिए नर्सरी टैंक में शिफ्ट कर देते हैं। 15 दिन में पूंग एक से दो इंच का हो जाता है जिसको किसान अपने फार्मों में ले जा सकते हैं।

जुलाई माह में पूंग तैयार करने का सीजन शुरू हो जाता है। उन्होंने बताया कि इस बार हमारे पूंग फार्म में 50 लाख से अधिक पूंग तैयार किए जाने की संभावना है जिसके लिए कर्मचारी कार्य पर लगे हुए हैं। सरकारी रेट पर  फार्मर को 100 रुपए में 1000 पूंग दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि मछली फार्मिंग करने के इच्छुक युवाओं को विभाग की ओर से फ्री प्रशिक्षण भी दिया जाता है ताकि वे कम जमीन में ही अपना बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें। प्रशिक्षण ले चुके युवा सरकार की विभिन्न स्कीमों के अनुसार ऋण भी ले सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें