पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उद्घाटन:12 साल से वीरान पड़ी रेलवे लोको कॉलोनी का सुधार कर कर्मियों को आवंटित किए क्वार्टर

फिरोजपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने नवीनीकृत रेलवे लोको कॉलोनी का पौधारोपण कर किया उद्घाटन

बीते 12 वर्षों से रेलवे लोको कॉलोनी वीरान पड़ी हुई थी। अगस्त माह में एक महिला कर्मी के वहां जाकर रहने के बाद मामला मंडल रेल प्रबंधक संज्ञान में आया जिसके बाद उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को इसे एक चुनौती के रूप में स्वीकार करने को कहा और एक वीरान कॉलोनी का कायाकल्प हो गया।

इसके चलते शुक्रवार को मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने शुक्रवार को नवीनीकृत रेलवे लोको कॉलोनी फिरोजपुर का उद्घाटन पौधारोपण कर किया। इसके चलते पहले चरण में 36 क्वार्टरों में से 8 क्वार्टर रेलवे कर्मियों के परिवारों को आवंटित किए गए।

डीआरएम ने बताया कि रेलवे लोको कॉलोनी में रेलवे आवासों का निर्माण 12 वर्ष पूर्व हुआ था व इनकी लोकेशन थोड़ी दूर होने के कारण रेलकर्मी इसमें रहना स्वीकार नहीं करते थे जिससे इनकी हालत धीरे-धीरे जर्जर हो गई। सर्वप्रथम उर्मिला देवी ने इस कॉलोनी में रहना शुरू किया तो यह मामला उनके संज्ञान में आने के बाद उन्हें इनसे प्रेरणा मिली। इसके पश्चात उन लोगों से संपर्क किया गया जिन्हें रेलवे आवास की जरुरत थी फिर उन्हें रेलवे आवास आवंटित किए गए।

इसके बाद इन रेलवे आवासों का नवीनीकरण किया गया। इस योजना को कायाकल्प का नाम देकर पूरे फिरोजपुर मंडल में इस वर्ष के अंत तक लगभग 200 रेलवे आवासों को नवीनीकृत करने की योजना है जिसमें से 40 रेलवे आवास फिरोजपुर में ही है।

रेलवे लोको कॉलोनी, फिरोजपुर में 9 ब्लाॅक में कुल 36 क्वार्टर का निर्माण वर्ष 2008 में हुआ था। विगत 12 वर्षों से खाली रहने के कारण, इसके दरवाजे, खिड़कियां, बिजली फिटिंग सभी चोरी हो गए थे । इस कॉलोनी को पुनः जीवित करने का बीड़ा उठाया गया एवं मंडल रेल प्रबंधक ने अगस्त 2020 में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ मंडल अभियंता समन्वय हेमेन्द्र कुमार एवं उनकी टीम को इसे चुनौती के रूप में स्वीकार करने को कहा ।

इसी के चलते शुक्रवार को इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ मंडल अभियंता, हेड क्वार्टर पंकज राणा, सहायक मंडल अभियंता विपन धींगरा एवं उनकी टीम तथा वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता सामान्य विपन धमांडा एवं उनकी टीम की लग्न के परिणामस्वरूप 8 परिवारों ने नवीनीकृत रेलवे आवास प्राप्त किए । 16 रेलकर्मियों ने रेलवे आवास के आवंटन हेतु आवेदन दिया हुआ है व 4 ब्लाॅक का नवीनीकरण 15 नवंबर तक कर उन्हें आवास आवंटित कर दिए जाएंगें । इससे रेलवे आवास के रूप में दिए जाने वाले भत्ते की बचत से राजस्व में वृद्धि होगी ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser