पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बच्चों का ध्यान:613 सरकारी प्राथमिक स्कूलों को रूपये 73.56 लाख की ग्रांट जारी

फिरोजपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्री-प्राइमरी शिक्षा के तीन साल पूरे होने पर बच्चों की सेहत सुरक्षा और सफाई के लिए मिली राशि

प्री-प्राइमरी शिक्षा के सफलतापूर्वक तीन साल पूरे होने पर पंजाब सरकार की तरफ से सरकारी प्राथमिक स्कूलों को विशेष ग्रांटें जारी की गई हैं। इसके तहत जिले के 613 सरकारी प्राथमिक स्कूलों को 73.56 लाख रुपए की अनुदान राशि जारी की गई है। शिक्षा मंत्री पंजाब विजय इंद्र सिंगला की रहनुमाई में यह ग्रांटें प्री-प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ रहे तीन से 6 साल के विद्यार्थियों काे ओर बेहतर तरीके से सेहत संभाल, साफ-सफाई और सेहत -सुरक्षा हेतु उक्त अनुदान जारी किया गया है। जिला मौलिक शिक्षा अफसर राजीव छाबड़ा ने बताया कि सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब कृष्ण कुमार की देख-रेख में पंजाब देश का पहला सूबा है, जहां सरकारी स्कूलों में प्री-प्राथमिक कक्षाएं आरंभ की गई हैं और पंजाब में प्री-प्राथमिक शिक्षा का चौथा साल शुरू हो गया है।

डीईईओ राजीव छाबड़ा ने कहा कि शिक्षा विभाग बच्चों के लिए पाठ्यक्रम और सीखने-सिखाने की विधियों के लिए तो लगातार कार्य कर रहा है, परंतु समय की नजाकत को देखते हुए स्कूलों में इन बच्चों के आने पर सेहत संभाल और साफ-सफाई के योग्य प्रबंधों की भी जरूरत को मुख्य रखते हुए स्कूलों को यह अनुदान जारी की गई है। समूह अधिकारी स्कूलों की तरफ से खरीदे सामान की गुणवत्ता की निगरानी करेंगे। उन्होंने कहा कि प्री-प्राथमिक शिक्षा के मानक सदका मां-बाप ने सरकारी स्कूलों में और ज्यादा विश्वास दिखाया है। डीईईओ ने बताया कि उपरोक्त अनुदान के अंतर्गत जिले के हरेक स्कूल को 12-12 हजार रुपए की राशि जारी की जाएगी। इससे प्री-प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूल की जरूरत को ध्यान में रखते कमरों में फर्श के लिए हरा मेट, फर्स्ट एड कार्नर के लिए किट के साथ बढ़िया गुणवत्ता वाले सामान की खरीद की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें