पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:स्मार्ट कार्ड योजना की शुरुआत, मुक्तसर जिले के 1.42 लाभपात्रों को मिलेगा लाभ

मुक्तसरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट कार्ड से देश के किसी भी डिपो होल्डर से ले सकते हैं राशन
  • प्रति व्यक्ति प्रति कार्ड 5 किलो गेहूं और 1 किलो दाल मिलेगी

शनिवार को मुक्तसर में लाभपार्थियों को स्मार्ट कार्ड बांटने का आगाज किया गया। इस मुहिम की शुरूआत पंजाब विधान सभा के डिप्टी स्पीकर ने की। इस अवसर पर जिला परिषद के चेयरमैन नरिंदर काउनी व चेयरमैन जिला प्लानिंग बोर्ड सुभाष कुमार, डीसी एमके अराविंद कुमार, दीवान चंद शर्मा जिला फूड सप्लाई कंट्रोलर भी उपस्थित थे। इस अवसर पर संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के शुरू होने से उनका आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों को लाभ मिलेगा, जिन्हें पंजाब सरकार द्वारा मुफ्त राशन मुहैया करवाया जाता है।

उन्होंने बताया कि मुक्तसर जिले में 1.42 लाख लाभपार्थियों इस योजना का लाभ ले सकेंगे और स्मार्ट कार्ड में लगी चिप की सहायता से लाभपात्री पंजाब के किसी भी कौने में जाकर राशन प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि कार्ड धारक प्रति सदस्य (प्रति माह/प्रति कार्ड) को 5 किलो गेहूं व 1 किलो दाल तीन माह का इकट्ठा दिया जाएगा व सरकार द्वारा एनएफएसए (नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट) के अधीन अब 20 अप्रैल से 20 सितंबर की गेहूं बांटी जा रही है।

इसके बाद 5 माह की 5 किलो गेहूं प्रति व्यक्ति प्रति महीना व 1 किलो दाल प्रति माह 5 महीनों की मुफ्त दी जाएगी। इस अवसर पर लाभपार्थियों को राशन की किटें बांटी गई। नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत अमरिंदर सिंह राजा वडिंग व ओम प्रकाश एसडीएम गिद्दड़बाहा ने लाभपात्राें को मुफ्त राशन प्राप्त करने के लिए स्मार्ट कार्ड की शुरूआत की।

फिरोजपुर में 35 लाेगाें काे दिया स्मार्ट कार्ड

स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम के अंतर्गत स्मार्ट राशन कार्डों पर कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से शनिवार को पूरे पंजाब में स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम लांच की गई है। डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चाहल की तरफ से 35 लाभपात्रों को स्मार्ट राशन कार्ड बांटकर इस स्कीम को जिले में लांच किया गया।

डिप्टी कमिशनर ने बताया कि स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम के अंतर्गत अब लाभपात्रों को पंजाब में किसी भी राशन डिपो से अनाज प्राप्त कर सकेंगे। स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम के साथ लाभपात्रों को राशन बांटने में पारदर्शिता भी आएगी और समय की भी बचत होगी। पहले राशन कार्ड की शिकायतें प्राप्त होती थीं, अब स्मार्ट राशन कार्ड बनने साथ इस समस्या का हल भी हो गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें